हिजाबी महिला इल्हान उमर ने रचा इतिहास, बनी अमेरीकी सांसद , कश्मीर पर …

अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी बढ़त बनाई हुई है । वही डेमोक्रेटिक पार्टी के वोट की बात की जाए तो 120 साल के इतिहास में डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार जो बाइडेन को सबसे ज्यादा वोट मिले है । यूएस चुनाव में मुस्लि’म वोटर का झुकाव भी बाइडेन की ओर ही था । एक ताजा एग्जिट पोल ने खुलासा हुआ था कि 69 फीसदी मुस्लि’म वोटर ने बाइडेन को वोट दिया था ।

वही दूसरी ओर डेमोक्रेटिक पार्टी ने इल्हान उमर 2020 में अमेरिकी सांसद चुनी गई है । 38 साल की इल्हान उमर ने रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार Lacy johnson को हराया है । अलजजीरा में छपी Ilhan omer की रिपोर्ट के अनुसार उन्हें 64.6 फीसदी वोट हासिल हुई है जबकि ट्रम्प की पार्टी को मात्र 25.9 फीसदी वोट ही प्राप्त हुए । बता दे, US congres में चुनी जाने वाली Ilhan Omer , somali-american की पहली महिला है ।

इससे पहले 2018 में 2 महि’लाओ में से एक rashida Tlaib जो न्यूयॉर्क सिटी के Alexandria Ocasio Cortez से जीती थी। और दूसरी Ayanna थी जो bostan से जीती थी । बता दे, 2018 में अमेरिकी मध्यवर्गी चुनाव में जीत हासिल करने वाली इल्हान उमर पहली सोमालिया अमेरिकी महिला थी जिन्होंने हिजाब पहनकर शपथ लिया था . इल्हान 14 साल की उमर में सोमा’लिया से 1 शरणार्थी के रूप में अमरीका में आई थी।

डेमोक्रेटिक पार्टी से चुनी गई 38 साल की इल्हान वो पहली महिला थी जिसने हाउस फ्लोर पर सिर ढ़कने पर लगे प्र’तिबं,ध को खत्म किया था । इल्हान ने प’वित्र कुर’आन पर हाथ रखकर और हि’जाब पह’नकर सदन में शपथ ली थी। नॉवम्बर 2019 में उन्होंने ट्वीट कर हिजाब के लिए आवाज उठानी शुरू कर दी थी ।

Ilhan Omar

उन्होंने ट्वीट कर कहा था कि मेरे सर पर स्कार्प किसी अन्य ने नही बल्कि मैंने खुद से बांधा है ।उन्होंने कहा कि ये मेरी पसंद है, जिसकी रक्षा पहले ही संशो’धन से की कर दी गई है । उन्होंने आगे कहा था ये आखिरी प्रतिबधं नही है,जिसके खि’लाफ मैं आवाज उठाने वाली हु । स्पीकर चुनी गई नैंसी पेलोसी और सदन नियम समिति के चेयरमैन जिम मेकगवर्न ने उनकी मांग को स्वीकार कर लिया था कि वो अपना सर अपने धर्म के अनुसार ढक सकती है ।

Leave a Comment