भारत के 3 मुस्लिम खिलाड़ियों से कोई नहीं करता नफरत, नं. 1 की दुनिया है दीवानी

भारतीय क्रिकेट टीम में ऐसे कई दिग्गज मुस्लिम खिलाड़ी रहे है, जिन्होंने भारतीय टीम को जिताने में अहम भूमिका निभाई हैं। उन्होंने देश को क्रिकेट के रूप के उपहार भी दिए है । इन मुस्लिम खिलाड़ियों के आज भी दुनिया भर में क्रिकेट प्रशंसक मौजूद है। उन्हें बहुत से लोग खेलते समय भी देखना पसंद करते है। इनसे कोई भी धर्म से जुड़ा हुआ व्यक्ति चाहे जो भी है लेकिन क्रिकेट प्रेमी हो तो उनसे कभी नफरत नही कर सकता हैं।

आइये हम आपको बताते है कि कौंन है वो मुस्लिम खिलाड़ी जिनका नाम आता है सबसे पहले । युसुफ़ पठान- पठान का नाम आते ही टी20 क्रिकेट प्रेमियों पर मुस्कान आ जाती है । जी हां, यूसुफ पठान भारतीय टीम में तब शामिल किए गए जब भारत ईओ टी20 में विश्व चैंपियन बना था ।याद कीजिये 2007 का वो दिन जब, भारत और पाक का टी20 फाइनल मैच हो रहा था । पठान को जब टीम में शामिल किया तो सभी हैरान थेक्योंकि टी20 फाइनल में डेब्यू करने वाले यूसुफ पठान पहले खिलाड़ी थे ।

पठान ने आते की ताबड़तोड़ छोटी पारी, कुछ देर के लिए भारतीय क्रिकेट प्रेमी समझ ही नही पाए कि ये शाहिद अफरीदी कहा से आ गया टीम इंडिया में । बहरहाल, सब के दिलो पर राज करने वाले क्रिकेट की दुनिया में यह भारतीय खिलाड़ी के पूर्व ऑल राउंडर खिलाड़ी रह चुके है। दुनिया के जाने माने खिलाड़ियो में इनका नाम भी शामिल रहता है। इनके दुनिया मे लाखो प्रशंसक हैं। इनके खेलने का तरीका भी अलग रहता है।

फिलहाल यह भारतीय टीम में लंबे वक्त से नही है लेकिन अभी भी भारत मे घरेलू मैच खेलते हुए दिखाई देते है। इनके अलावा दूसरे नम्बर पर नाम आता है इन्ही के भाई इरफान पठान का । यूसुफ पठान की तरह इरफान पठान भी आल राउंडर खिलाड़ी रहे है। छोटे पठान ने अपनी स्विंग गेंदबाजी से दिग्गज बल्लेबाजों को नचाया भी है ।उन्होंने पाक के खिलाफ यादगार हैट्रिक भी ली थी। इरफान पठान भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी है, यह उंसके बाद क्रिकेट कमेंट्री करते हुए भी दिखाई देते है ।

इसके अलावा वह जम्मू कश्मीर के युवाओं का भविष्य भी सुधार रहे है, उन्हें क्रिकेट से जोड़ रहे है ।। यह वो खिलाड़ी है जिनको दुनियाभर में सभी लोग जानते है। इनके खेलने का तरीका लोगो को आकर्षित करता हैं। यह हाल ही में समाज सेवक का काम भी कर चुके हैं। यूसुफ पठान और इरफान पठान ने लोगो की मदद भी की थी। बता दे, इरफान पठान जल्द ही फ़िल्मो में भी दिखाई देंगे ।

इनके बाद नाम आता है मशहूर खिलाड़ी और जांबाज खिलाड़ी मोहम्मद शमी का । इन्होंने भरतीय टीम को एक नया रूप दिया था। ईस भारतीय खिलाड़ी की वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिकेटर से लेकर साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज मौजूदा समय का सबसे बेहतरीन बॉलर बता चुके है । इन्होंने हाल ही के सालों में भारतीय टीम को नई दिशा दी ।

बता दे, शमी नई गेंद के साथ ही नही बल्कि पुरानी गेंद के साथ भी दमदार गेंदबाजी करके कई विश्व रिकार्ड अपने नाम कर चुके है । यही वजह है कि शमी को बहुत ज्यादा पसंद भी किया जाता हैं। यह जबरदस्त गेंदबाजी भी करते हैं। यह तीनों मुस्लिम खिलाड़ी जिनका नाम हमेशा याद किया जाता है और रहेगा । जब भी क्रिकेट की बात आती है तो सबसे पहले इन्ही लोगो का नाम सामने आता है।

Leave a Comment

close