“क’श्मीर मामले पर न्याय से हल” वाले एर्दोगन के बयान के बाद भारत ने दिया जवाब, बोला- आं’तरिक मा’मलों में …

सरकार ने जब क’श्मीर से 370 अनु’च्छेद हटाया तो इस खबर को क’श्मीर के अलावा बा’हरी देशों ने इस खबर को गं’भीरता से लिया था । विदेशी मी’डिया ने भी इसे लंबे वक्त तक कवर किया । कश्मी’र में जब से 370 हटा से तब से इस मुद्दे को लेकर बड़ा विवाद चला था। कश्मी’र का मुद्दा यूएन, यूरो’पीय संसद सहित कई देशों में भी उठा था । अमे’रिका ने भी इस मु’द्दे पर मध्य’स्थता को लेकर बयान दिया था।

जिसपर भा’रत ने इसे आंत’रिक मु’द्दा बताते हुए मना कर दिया था। कश्मी’र मुद्दे को लेकर तु’र्की सदर रजब तै’यब एर्दो’गान ने आलोचना की थी। इस बात पर तु’र्की के राष्ट्र’पति को भारत स’रकार की ओर से करारा जवाब दिया है। भारत सरकार ने कहा है कि एर्दो’गान आंतरि’क माम’लो पर हस्त’क्षेप नही करे। विदेश मंत्रा’लय के प्र’वक्ता रवीश कुमार ने कहा कि ज’म्मू कश्मी’र को लेकर तुर्की के राष्ट्र’पति द्वारा दिए गए सभी स’न्दर्भो को भा’रत खा’रिज करता है।

तुर्की राष्ट्रपति ने कहा है कि जम्मू कश्मीर भारत का अभि’न्न अंग है। जो उससे कभी अलग नही हो सकता। भारत की आप’त्ति के बा’बजूद तु’र्की के राष्ट्रप’ति रजब तैयब एर्दोगान ने एक बार फिर कश्मीर मुद्दा उठाया था।एर्दो’गान 2 दिन की यात्रा के लिए पाकि’स्तान गए थे। पाकिस्ता’न की सं’सद के संयु’क्त सत्र को सम्बो’धित करते हुए ऐलान किया कि ।

तु’र्की इस सप्ता’ह पेरि’स में वित्ती’य का’र्यवाही कार्य’बल की ग्रे सूची से बाहर होने के पाकिस्ता’न के प्रयासों का समर्थन करेगा। कश्मी’र के मु’द्दे पर पा’किस्तान के रुख पर अपने देश का सम’र्थन दोहराते हुए एर्दो’गान ने कहा कि इसे संघर्ष या दमन से नही सुलझाया जा सकता बल्कि न्या’य और निष्पक्ष’ता के आ’धार पर सुल’झाना होगा।

पाकिस्ता’नी सं’सद के संयु’क्त सत्र को सम्बो’धित करते हुए ,एर्दोगान ने कहा है कि पाकि स्ता’न को धन्यवाद दिया है और कहा है कि वो ‘तु’र्की के साथ संकट में खड़ा रहता है। इस बात की प्रसं’शा करते हुए एर्दोगान ने कहा है पाकिस्ता’न का सच्चा दो’स्त है। बता दे, एर्दोगा’न के इस ब’यान के बाद उसे कड़े प्रति’बंध का सामना पड़ सकता है । भारत ने तुर्की को बीते दिनों कई बार चेता’या था ।

Leave a Comment

close