भारत की मदद के लिए आगे आए 40 से ज्यादा देश, जानें सऊदी, कुवैत, ईरान, मिस्र, तजाकिस्तान,UAE से मिल रही कौनसी सहायता

को’रो’ना कि वजह से भारत देश में को’रो’ना म’हा’मा’री से नि’प’टने के लिए दुनि’या के विभि’न्न हि’स्सों में 500 से अधिक ऑक्सी’जन उत्पा’दन सं’यंत्र, 4,000 ऑक्सी’जन क’न’स्ट्रेट्र, 10,000 ऑ’क्सी’जन सि’लेंडर आ रहे है। अब तक 40 देशों ने भारत के लिए मदद कि पेश’कश भी कि है।

रूस से दो वि’मान पहुंच चुके है। जबकि अमेरि’का से 3 विमा’न आ रहे है।बता दे कि विदे’श स’चिव हर्षव’र्धन श्रंगला ने हाल ही में बताया है कि भार’त, मि’स्र देश से रेमदि’सिविर कि 4,00,000 शि’शिया खरी’दने कि दिशा में भी काम कर रहा है। यूएई’, बांग्लादे’श और उज़्बेकि’स्तान में भी रेमदे’सिविर के स्टा’फ मौजूद है और इनसे सम्पर्क भी के रहा है।

india

बीते दिनों ही आयोजित वि’शेषप्रेस बा’तचीत में विदे’श सचिव ने कहा है कि को’वि ड सं’क्र’म’ण के कारण उ’पन्न म’हामा’री के कारण सऊदी, कुवैत, ईरान, मिस्र, तजाकिस्तान,UAE ,अमेरिका, रूस, यूरोप, ऑ’स्ट्रेलिया, न्यूजीलैं’ड, यूए’ई, खा’ड़ी देशों, पड़ो’सी देशों स’हित 40 देशों से सह’योग कि भी पेश’कश कि है।

हर्षव’र्धन ने बताया है कि सर’कार मु’ख्य रूप से ऑ’क्सि’जन उ’त्पादन सं’यत्र, कनस्ट्रे’टर ऑ’क्सी’जन सि’लेंडर क्रा’यो’जेनि’क टैंकर सहित तरल ऑ’क्सी’जन हा’सिल करने पर पूरी तरह से ध्यान भी से रही है।बता दे कि अमेरि’का से शुक्र’वार को दो वि’मान पहु’चेंगे। विदे’श सचि’व ने कहा है कि अमेरि’का से तीन विशे’ष विमा’नों के अमे’रिका से बड़ी मात्रा में चिकि’त्सीय आपू’र्ति आने वाली है।

india

जिसमे से दो विमान शुक्र’वार को भा’रत में पहुचेंगे।रूस से भी बीते दिनों 20 टन चि’कित्सा समं’ग्री भी आईं है। इसके अलावा दुनि’या के कई दे’शों ने इससे निप’टने के लिए सह’योग भी किया है। भारत देश में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा लाखो मे पहुंच चुका है। हर रोज हजारों लो’गो की मौ’त हो रही है।

Leave a Comment