ट्रेन के आखिरी डिब्बे के पीछे क्यों होता हैं X का निशान? जानें रेलवे में क्या है इसका मतलब

भारतीय रेलवे की ट्रेनों में प्रतिदिन हजारों की संख्या में लोग सफर भी करते है। लेकिन इं’डियन रे’लवे से जुड़ी एक बात आपको भी शायद ही पता होगी कि आखिर क्यों ट्रेन की लास्ट डिब्बे यानी कि।लास्ट कोच में X का निशान क्यो होता है। इसका मतलब क्या होतक़ है।

दरअसल भारतीय रेलवे द्वारा ट्रेन के डब्बो पर बनाए गए ज्यादयर नि’शान और संकेत रे’ल कर्म’चारि’यों के लिए होते है। यह X यानी कि हमेशा ही ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर ही लिखा भी जाता है। जिसका सीधा यह होता है कि यह ट्रेन जा रही है।

indian railways train last coach back x sign

सभी ट्रेनी के लास्ट वाले डिब्बे पर इसलिए यह बनाया भी जाता है कि जिससे स्टेशन पर तै’ना’त रे’लवे क’र्मचा’रि’यों को इस बात का पता चल सके कि पूरे ट्रेन गुजर चुकी है। इसी से इस बात का भी पता चलता है कि ट्रेन किसी भी हा”द’से का शि’का’र न’ही हुई ।

एक स्टेशन से दूसरे स्टे’शन स’ही सला’मत भी पहुँची है। बता दे कि हर स्टे’शन पर रेल’वे कर्म’चारी बोर्डइ’स को’र्स के नि’शा’न की क्रॉ’सिंग भी करते है। इसके अ’लावा ह’री झं’डी को भी दि’खाते है।इसी के साथ हम आपको बता दे कि इसमी लास्ट वाले डब्बे पर एक बिज’ली का लेम्प भी लगा होता है।indian railways train last coach back x sign

जो ला’इट की तरफ भी च’मक’ता है। वही X के साथ एक छोटे बोर्ड पर LV भी लिखा होता है। LV की फूल फॉर्म last vehicle है।जिसका मतलब यही होता है कि आखिरी डि’ब्बा।

Leave a Comment

close