इण्डोनेशिया की मलंग मस्जिद की खुबसूरती की दुनिया भर में हो रही चर्चा, सिर्फ 1 रात में ..

ऐसे तो हर जगह और हर देश की मस्जिदे बहुत ही खूबसूरत होती है जिसका जिक्र हम करते रहते है। मु’स्लिम समु’दाय की सबसे च’र्चित और पहली म’स्जिद मस्जिदे नबवी है । आज हम आपको बताने जा रहे है इंडोनेशिया की मस्जिद ( indonesia mosque) के बारे में जो वाकिए के बारे में जो बहुत ही ज्यादा खूबसूरत है। इंडोनेशिया ( indonesia) एक मुस्लिम देश है जहां पर दुनिया के सबसे ज्यादा मुस्लिम धर्म को मानने वाले लोग करते है।

अगर हम इस देश के बारे में बात करे तो यहाँ भी किसी अन्य मुस्लिम देश की तरह कई बेहद खूबसूरत मस्जिदे ( mosque) है। इंडोनेशिया के पूर्व जावा के मलंग में स्थित ये मस्जिद आज से 700 साल पहले बनाई गई थी। इस मस्जिद में 2 वास्तुकला शिल्पे बनी है पहली तो जावानीस और दूसरी अरबी। जवानीस कला मस्जिद के पुराने हिस्से की छत से लेकर एक गुम्बद की तरह दिखाई देती है.अरबी कला को मीनारों के गबन्द पर देखा जा सकता है।

masjid tiban malang history

इस इमारत के यार्ड और खिड़कियों को सागौन के लकड़ी से बनाई गई है इस मस्जिद का रंग नीला है वो इसकी सुंदरता को और ज्यादा बड़ा देता है। इतना ही नही इस मस्जिद की दीवारों पर कुरान ए पाक लिखा हुआ है। इंडोनेशिया के ये मस्जिद दुनियाभर से आने वालों के लिए आर्किटेक्चर के लिए प्रसिद्ध है। यहां दुनियाभर से मुस्लिम पर्यटक घूमने भी आते है और कैमरे में इस खूबसूरत सी मस्जिद को कैद करके भी ले जाते है।

बता दे,दुनिया भर में अभी तुर्की की 1600 से अधिक पुराने चर्च की चर्चा हो रही है,जिसे हाल ही में तुर्कि कई अदालत ने 500 साल पहले के सबूतों के आधार पर 86 साल बने मस्जिद से म्यूजियम को वापस मस्जिद में बदलने का निर्णय लिया है ।बता दे, तुर्की के इस कदम के बाद यूरोप में चर्च से जो मस्जिदे बनी है उसे वापस से मस्जिद में बदलने की आवाज उठने लगी है ।

masjid tiban malang history

तुर्की सदर रजब तैयब एर्दोगन ने कहा कि यूरोप में जो चर्च है जिन्हें मस्जिद में बदला गया उन्हें वापस से मस्जिदमें बदला जाए । बता दे, एर्दोगन ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि तुर्की में दूसरे समुदाय के लोंगो की इबादतगाह ज्यादा है जबकि यूरोप में मस्जिद कम है ।

Leave a Comment

close