दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम देश ने फ्रांस को दी चेतावनी, कहा-“पैगम्बर मोहम्मद (स.अ.व.) का अपमान नहीं सहेगें”

फ़्रांस में हुए इ’स्लाम के वि’रोध के बाद उसे पूरी दुनिया से विरो’ध का सामना करना पड़ रहा है । बीते दिनों फ्रांस के राष्ट्रपति ने पैगम्बर मोहम्मद सल्लाहु अलैहि वसल्लम के का’र्टून बनाने वाले टीचर का स’मर्थन किया तो मु’स्लिम दुनिया ने फ्रांस के बाय’कॉट करने का ऐलान कर दिया ।खबर इंडोनेशिया से है, इंडोनेशि’या के विदेश मंत्राल’य ने फ़्रांसिसी राजदूत ओलिवियर चम्बा’र्ड को फ्रां’स के राष्ट्रपति मेक्रो’न द्वारा दिए गए इस्ला’म विरो’धी बयान के बाद तलब किया है ।

इंडो’नेशिया विदे’श मंत्राल’य के प्रवक्ता टुकु फेज़ साह ने न्यूज़ एजेंसी बेनार न्यूज़ को बताया कि हमने फ़्रांसिसी राष्ट्रपति मेक्रोन की टिप्प’णी की नि’दा की जो उन्होंने बीते दिनों इस्लाम के खिलाफ दी थी ।इंडोनेशि’या काउंसिल ऑफ उलेमा के उपाध्यक्ष मुहीउद्दी’न जु’नैदी ने कहा कक मेक्रोन ने पैगम्ब’र सल्ला’हु अलै’हि वसल्ल’म के का’र्टून को प्र’काशित करने के बाद उस टीचर का समर्थन कर इस्ला’मोफो’बिया को बढ़ावा दिया है ।

indoneshia news

समा’चार एजें’सी अंतरा को दिए एक साक्षात्का’र में मुहीउद्दीन ने कहा कि मेक्रोन परो’क्ष रूप से इस्ला’मो’फो’बिया आं’दोलन का समर्थन कर रहा है । इसी तरह इंडो’नेशिया की मुस्लि’म समृ’द्ध न्या’य पार्टी पीकेएस ने इस्लाम और मुस्लि’म समु’दाय पर मे’क्रोन के हमले की निंदा की है ।

इंडो’नेशिया के पीकेएस पार्टी के विधायक ट्रिक हिदायत ने एक बयान में कहा है कि हम विदेशी अधि’कारियो से इस्लामो’फोबिया और मु’स्लिम विरो’धी बयान’बाजी से दूर रहने की अपील करते है ।

indoneshia

बता दे, बीते दिनों फ्रांस के राष्ट्रपति मेक्रोन द्वारा दिए गए इ’स्लाम वि’रोधी बयान के बाद कुवैत, कतर, तु’र्की , पा’किस्तान , बंगलादेश, जॉर्डन , ईरान ने फ्रांस के प्रोडक्ट का बै’न करने का फैसला किया है । बता दे, सऊदी की तरफ़ से ‘फ्रांस द्वारा कार्टून की निं’दा की गई है लेकिन आधि’करिक फ्रांस के प्रो’डक्ट को बै’न करने की मांग करने वाला बयान सामने नही आया है ।

Leave a Comment