मुस्लिम डॉक्टरों ने पेश की मिसाल, सबसे पहले प्लाज़्मा देकर को’रोना सं’क्रमितों की बचा रहे है जान, डॉ इज़हार बोले-को’रोना हारेगा

दुनिया भर में को’रो’ना के मामले सा’मने आ रहे है , इस में सबसे अधिक मामले 3 लाख से अधिक अ’मेरिका में सामने आए है जबकि यहाँ 60 हज़ार से अधिक लोगों की मौ’त हो चुकी है । बता दे, देश मे भी को’रो’ना के मामलों में तेजी आ ई है । पंजाब ने 3 मई से पहले की 2 सप्ताह तक लॉक बढ़ा’ने का फैसला किया है । बता दे, देश मे कई जगहों पर को’रो’ना के हॉट’स्पॉट बन गए है यानी जहा पर तेजी से माम’ले बढ़ रहे है इनमें देश के लगभग सभी महा’नगरों के अलावा देश की चुनिं’दा शहर भी च’पे’ट में दिखाई दे रहे है ।

देश मे को’रो’ना वा’यर’स के प्रकोप के बीच इंदौर कोरोना का हॉट स्पॉट बन गया है । ऐसे में 3 म’रीजो पर प्ला’ज्मा थेरेपी का महत्वा’कांक्षी प्रयोग शुरू किया गया है । इन मरीजो को प्ला’ज्मा’ दा’न देने के लिए 2 डॉक्टर आगे आए है। बता दे, जो इलाज के बाद इस म’हामा’री को मा’त दे चुके है।श्री अरबिंदो इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसे;ज के छा;ती रोग विभा;ग के प्रमुख डॉ रवि डोसी ने सोमवर को बताया हमारे अस्प;ताल में को;विड 19 के 3 गम्भीर मरीजो पर प्लाज्मा; थैरेपी का प्रयोग शुरू किया गया है।

जिनकी उम्र 30 से 60 साल है उनमें एक म;हिला भी शामिल है।प्लाज्मा दान करने वाले दोनो डॉ;क्टर इंदौर के है ।येसभी सं;क्रम;ण को मा;त देने के बाद क्वो;रन्टीन का सम;य पूरा कर चुके है । जिन मरी’जो को प्ला’ज्मा चढ़ाया जाना है, उनके ब्लड ग्रुप से मिलान कर डॉक्टर इकबाल कुरेशी, डॉ’क्टर इज’हार मोह’म्मद मुंशी का प्लाज्मा’ लिया गया है। इन दोनो ने 500 500 एमएल प्ला’ज्मा डो’नेट किया है।

डॉक्टर मुंशी ने बताया कि जब मुझे प्लाज्मा दान के लिए कहा गया तो मैंने तु’रन्त हा कर दिया। मेरे मन मे एक ही नारा था कोरोना हारेगा, भारत जी’तेगा। मुंशी ने कहा मैने सैमस से ऐसे 60 लोगो की सूची ली है, जो इलाज के बाद कोरोना वाइरस सं’क्र’म’ण से मु’क्त हो गए है। मैं ऐसे लोगो से प्लाज्मा दान करने का अनुरोध करूंगा।

इकबाल कुरैशी ने कहा कि को’विड 19 से ल’ड़ा’ई में अपने स्तर पर छोटी सी भू’मिका निभाई है। को’रो’ना वा’य’र’स को मा’त देने वाले 39 वर्षीय डॉक्टर ने कहा लोगी को इस म’हा’मा’री को लेकर ख़ौफ़ज़दा होने की जरूरत नही है। हालांकि यह तेजी से फै’ल’ने वाली बी’मा’री है। इससे बचाव के लिए पूरी साव’धानी बरतनी चाहिए।

बता दे, देश के दोनों डॉक्ट’रों डॉक्टर इ’क़बाल और डॉक्टर मुंशी की खूब तारीफ हो रही है । दोनों डॉक्ट’रों ने कहा कि वो देश के लिए लगा’तार से’वा करने को तैयार है इसके अलावा उन्होंने कहा कि वो कई लोगों से भी इस बी’मा’री से ठीक होने वाले लोगो से अनुरो’ध करेगे की वो भी अपना प्ला’ज़्मा’ दा’न करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों ब’च जाए ।

Leave a Comment

close