फिलिस्तीन की जीत के बाद मुस्लिम देश बोले- फिलिस्तीन में की जाए अंतराष्ट्रीय सुरक्षा बल की तैनाती

फिलि’स्तीन और इज’राय’ल के बीच बीते 11 दिनों से जारी हिं’सा का यु’द्ध वि’रा’म हो गया है। अब फि’लि’स्ती’नी स’ड़’को पर फि’लि’स्ती’न के लोग ज’श्न मना रहे है। 11 दिनों से च’ले आ रहे इस हिं’सा में 300 सेअधिक लोग श’हीद’ हो गए है। जिनमे ब’च्चे ओर महिला’ए भी शामिल है।फि’लि’स्ती’न के स’मर्थ’न में तु’र्की समे’त कई देश ने स’म’र्थ’न भी कि’या है।

हाल ही में पा’कि’स्तान और तु’र्की के साथ मिल’कर सयुं’क्त रा’ष्ट्र से उस बात का आग्र’ह किया है कि वह फिलि’स्ती’नियों के क्षेत्रों में एक अन्य’रा’स्ट्रीय सुरक्षा बल ‘तैना’त करे ताकि वह के लोग निर्दो’श लोगो को इ’जरा’यल ही हिं’सा से बचा’या भी जा स’के। इससे पहले भी मले’शि’या ने इस तरह की मां’ग की थी इसके अलावा भी अपनी से’ना को वहां भेज’ने की भी बात कही थी।

international protection force palestine

फि’लि’स्तीन पर सँयु”क्त रा’ष्ट्र महास’भा की बैठ’क में बोलते हुए, पा’कि’स्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी ने कहा है कि गाजा अंधेरे में डूब रहा है। वहां पर सिर्फ इज’राय’ली विस्फ़ो’ट का उजा’ला है। उन्होंने आगे कहा कि म’हास’भा की फिलि’स्तीन के लोगों की रक्षा के लिए ठोस कद’म भी उठा’ना चाहिए। हमें एक अंतरा’ष्ट्रीय सुर’क्षा बल तै’नात भी कर’ना चाहिए।

बता दे कि सँयुक्त राष्ट्र महास’भा के प्रमुख तु’र्की रा’जनयिक वोल्क’न बोजकिर की अध्यक्षता में न्यू’यार्क में हुई सँयुक्त राष्ट्र महा’सचिव एंटो’नियो गुट रेस, फि लिस्तीन, तुर्की, कतर, जॉर्डन, अल्जीरिया, पाकिस्तान, इंडोनेशिया, कुवैत,मालदीव, ट्यूनीशिया और सऊदी अरब जैसे देशों के विदेश मंत्री भी शामिल थे।

international protection force palestine

इन दोनों देशों के ह’म’ले की वजह से दो’नों दे’शों को का’फी नुक’सान भी हुआ है। इन दोनों देशों में कई लोग भी हुए है। इज’राय’ल की ओर से दा’गी गई मि”साइ’ल को राज’नयि’क दफ्तर पर गिराया गया था। जो गा’जा प’ट्टी की सी’मा पर स्थि’त है। जिससे कई लोगो की मौ’त हुई है।

Leave a Comment