ईरान ने दी इजराइल को चे’ताव’नी,कहा- हम’ला करने की सोची तो तेल-अवीव और हाइफा को समतल ….

तेल अवीव हैफा इज;राइ’ल में दूसरा सबसे अधिक आ’बादी वाला शहर है। इसका कुल क्षे’त्रफल 52 किमी वर्ग है। यह कें’द्रीय पश्चिम इज’राइल में इ’ज’राइल भूमध्य’सागर तट पर स्थित है। तेल अवीव के नि’वासियों को तेलअवि’विम कहा जाता है।

इज’राइ’ल के र;क्षा मंत्री बेनी गेटज के ईरा’न को लेकर दी’ए गए ब’यान में कहा गया है कि दोनों देशों में जु’बानी जं’ग भी जारी हो गई है।अब ईरान के र”क्षामं’त्री ने ध’मक’ते हुए कहा है कि अगर इजरा’इल ने हम’ला करने की सो’ची भी थी तो हम तेल अवी’व और हा’इफा की जमी’न को स’मतल बना देंगे।

iran and israel
iran and israel

दरअसल कुछ दिन पहले ही बेनी गे’टज ने कहा था कि अगर ईरा’न ने प’रमा’णु हथि’यारों को बनाने की यो’ज’ना पर का’म कर’ना जा’रीर’खा तो इ’जरा’इल उसके परमा’णु ठि’कानों पर ह’म’ला भी करेंगे।उन्हीने यह भी कहा था कि उनका देश अपने किसी सह’योगी देशों के सहयोग के बिना भी ई’रान पर ह’मला करने की ता’कत रखता है।

इसी ध’म’की के जवाब में ईरा’न के रक्षा मंत्री अ’मीर हत’मी ने चे’ता’व’नी दी है कि अगर इ’ज’राय”ल ई’रा’न पर हम’ला करने की कोशि’श करता है तो वो उनके दो बड़े शहरों तेल अवी’व और हाइ’फा की जमी’न को बरा’बर कर देंगे।

iran and israel
iran and israel

हतमी ने जो’र देकर कहा है कि ईरा’न के पास आज देश और उस’की स्थित’रता को र’क्षा करने का भी साध’न है।उन्होंने यह भी कहा है कि तेहरा’न के पास वो सॉफ्ट पॉवर है जिससे देश की सुरक्षा की जा स’कती है।हाल के दिनों में ई’रान ने बड़े पैमा’ने पर जं’गी साजो सा’मान को दुनि’या के सा’मने रखा है ।

124 News की रि’पोर्ट के अनु’सार, यू’एई और बह’रीन के साथ इज’राइल कोअब्रा’हम सन्धि के बाद मध्य पूर्व केदेशों में रणनी’तिक हा’लात एक’दम बदल गए है।कुछ महीने पहले ही ई’रान के पर’मा’णु संयंत्र परइज’राइ’ली विमानों ने ह’मला भी कर दिया था।

iran and israel
iran and israel

ई’रान के साथ हुए प’रमा’णु सम’झौते में कहा गया है कि तेह’रान केवल पहली पीढ़ी के IR-1 सेंट्रीफ्यू’ज का उपयो’ग कर सकता है ।

Leave a Comment