प्रिंस सलमान के ईरान से दोस्ती के ऐलान के बाद ईरान ने किया बड़ा ऐलान, कहा- सऊदी अरब से किसी भी स्तर की …

सउ’दी अर’ब के क्रा’ऊन प्रिंस ने हाल ही में कहा था कि ई’रान हमारा पड़ोसी देश है हम ई’रान देश के साथ है तरह के रिश्ते के मजबूत करना चाहते हैं। इसी बीच ई’रान के विदेश मंत्रा’लय ने कहा है कि सईद खतुब्जा’दे ने इ’स्ला’मिक गण’राज्य किसी भी स्तर पर और किसी भी रूप में सउ’दी अ’रब के साथ बातचीत करने के लिए भी पूरी तरह से तेयार है।

अपने साप्ता’हिक प्रेस ब्रीफिं’ग मे ले दौरान पत्रकारों से बात करते हुए ख’तीबजादेह ने कहा है कि ई’रान के प्रति सउ’दी बयान’बाजी बदलने से तनाव कम करने में मदद भी मिलेगी। हर तरह के व्य’वहार में बदलाव के साथ ही व्यव’हरिक परि’णाम भी आएंगे।

iran and saudi arabia

पिछले महीने ही सउदी अरब ने क्रा’ऊन प्रिंस, मोहम्म’द बिन सल’मान ने कहा है कि किंडम पड़ोसी देश के साथ ईरा’न के रिश्ते और ज्यादा रिश्ते मजबूत करने के लिए तेयार है। आगे कहा कि दोनों पक्षों के बीच ऐसा कई मुद्दे है। जो सउदी अरब अपने सहयोगी के साथ हल करने के लिए काम भी कर रहा है।

पश्चिमी मीडिया के आउटलेट्स ने हाल ही में बताया है कि सउ’दी अर’ब और ई’रान के प्रति’निधि ने इराकी राजधानी ब’गदाद में अप्रैल माह में भी बातचीत कि थी। जिसके दौरान उन्होंने य’मन और लेब’नान में यु’द्ध सहित कई मुद्दों पर भी बातचीत कि थी।

iran and saudi arabia

बता दे कि साल 2016 से सउ’दी अर’ब और ई’रान के बीच रिश्ते स’म्बन्ध सही न’हीं है। लेकिन अब इनके रि’श्ते सही होने कि उम्मीद भी जताई जा रही है। जो दो देशों के लिए बहुत जरूरी है।

Leave a Comment