यहां खाने में मसाले की जगह मिट्टी डालते हैं लोग, नमक की जगह छिड़कते हैं रेत

दुनिया मे कई तरह का खाना बनाया जाता है। हर देश का अपना अलग ही फलवर और खाना पकाने के तरीके भी होता है। यह सब मसालों पर निर्भर करता है। मसालों की बात हो और भारत की जिक्र न हो ऐसा नही हो सकता।

लेकिन आज हम जिस देश की बात कर रहे है वहां के लोग अपने खाने में मसालों का नही बल्कि मिट्टी का इस्तेमाल करते है।हम बात कररहे है ईरान के खूबसूरत होरमुज आइलैंड के बारे में।इसे रेनबो आइलैंडभी कहा जाता है।इस आइलैंड को यह नाम अपने रंग बिरंगेपहाड़ों के कारण ही मिली है।

iran hormuz island news 2021

देश के पहाड़ भी अलग अलग रंग के है । इस आइलैंड में रहने वाले लोग अपने खाने में नमक की जगह मिट्टी का यूज भी करते है। बताया जाता है कि इस देश की मिट्टी बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट है और यहां के लोग इस मिट्टी को अपने खाने में शामिल भी करते है।

यह पर अलग अलग पहाड़ों से निकलने वाली मिट्टी का स्वाद भी अलग अलग भी होता है। इस आइलैंड पर काफी संख्या में टूरिस्ट भी आते है। दरअसल यह आइलैंड फारस की खाड़ी पर बसा हुआ है। ऐसे में यहां की मिट्टी में भरपूर खनिज भी मौजूद होते ह।

iran hormuz island news 2021

इसमें काफी मात्रा में आयरन भी होता है इसके अलावा मिनरल्स भी एक तरह के नही बल्कि करीब 70 तरह के होते है। यहां के लोग मिट्टी के रंग के हिसाव से स्वाद को पहचानते है।

Leave a Comment

close