र’मज़ान महीने से पहले इस मु’स्लिम देश का चौ’काने वाला बयान, कहा- म’स्जिदों में इ’बादत ….

को;रोना वा’य’रस का ख’तरा हर एक देश के ऊपर मं’डरा रहा है। दुनिया वे 200 देश इस वा’यर’स की च’पेट में है।कोरोना को लेकर सरका’र भी अपील कर रही है कि लोक डाउ’न का पालन करे , घर पर रहे और सुरक्षित रहे।कोरो’ना संक्र’म’ण का खत’रा भी’ड़ ज’मा होने से ज्यादा हो रहा है। स’रकार ने अपने अपने राज्यो और नमा’ज अ’दा करने के लिए भी घर पर बो’ला है। सभी लोग नमा’ज घर पर अदा करे ।

मुस्लि’म समा’ज के सबसे पाक म’हीना आने वाला है। इस महीने में हर साल बहुत ही रौ’नक होती है। सभी लोग म’स्जि’दों में न’मा’ज अदा करते है। कोरोना को लेकर सभी चिं’ति’त’ है। इस बीच ई’रान के सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह अली खामनेई ने गुरुवार को रम’जान म’हीने के दौरान ई’रा’नि’यों से अपील की है कि वो को’रो’ना के प्रसार को रोक’ने में मदद करे। उन्होंने कहा है कि हम खूद को तैयार रखे।

खाम’नेई ने कहा है कि र’मजा’न के महीने में म’स्जि’द में जाने से बचे ओर घर पर ही अपनी नमा’ज पड़े , इ’बा’दत करे।आधि कारिक आकड़ो के अनुसार ई’रान मध्य पूर्व में महा’मारी से सबसे ज्यादा प्र’भवि’त है। ई’रान में अब तक को’रोना वा’यरस से 4100 से अधिक लोगो की मौ’त हो गई है और 66,000 लोग इस सं’क्र’म’ण की चपेट में है।

आपको बता दे, दुनिया भर में क्रो’ना पी’ड़ि’तों की संख्या में तेजी से इजाफा होता हुआ जा रहा है । जहां एक ओर लाखों लोग सं’क्र’मित है और मौ’त हो गई वही दूसरी ओर सभी धर्मों के तीर्थ स्थल पर भी लोगो को आने जाने और वहां पे इबाद’त करने से रोक लगा रखी है । बता दे, कुछ दिनों बाद रम’ज़ान का पा’क महीना आने वाला है । इस पा’क महीने में मु’स्लि’म धर्म के।लोग र’मज़ा’न रखते है और पूरे महीने तरा’वीह पढ़ते है ।

बता दे, क्रो’ना संक’ट के चलते अगले माह के रम’ज़ान महीने से पहले बाजार की रौनक पूरी तरह से गा’यब है । आने वाले कुछ दिनों में ये भी क्लियर हो जाएगा कि रम’ज़ान में तरा’वीह घर पे ही पढ़ी जाएगी या नही । बता दे,अभी म’स्जि’दों से अज़ा’न दी जा रही है और 3 से लेकर 5 लोग नमा’ज़ को अदा कर रहे है । दुनिया के अधिक’तर देशों में जुमे की नमाज से लेकर रोजाना पांच वक़्त की न’माज में लोगों का आ’ना मना है ।

Leave a Comment

close