ई’रान सुप्रीम लीडर खा’मनेई बोले- हमने घ’मंडी अ’मेरिका को स’बक सिखाया, ट्रं’प का जवाब,कहा – जु’बान संभाल कर ..

अ’मेरिका और ई”रान के बीच काफी दिनों से त’ना’तनी की खबरें सामने हो रही है। ईरा’न ने साफ किया था कि वह अपने मेजर सुलेमा’नी की मौ’त का ब’दला अमे’रिका से ले’ने को तैयार है। बता दे, अमे’रिका ने ई’रान के मेज’र सु’लेमानी की ड्रो’न ह’म’ले से ह’म’ला किया था। अगर इन दोनों देशों के हालात ऐसे ही बने रहे तो ईरा’न तेल को रोककर दु’निया की अर्थ’व्यवस्था को पटरी से नीचे उ’तार देने की खबरें भी सामने आई थी ।

इससे दुसरे देशो पर बहुत बड़ा नु’कसान होगा और तेल, पेट्रोल जैसी चीजों पर म’हंगाई ब’ढे सकती है । बता दे, जब अमेरिका ने इराक एयरपोर्ट पर ई’रान के प्रमुख जनरल सुले’मानी की ड्रो’न से ह’म’ला किया उंसके बाद उनकी मौ’त हो गई थी। इसी से ई’रान और अ’मेरिका के बीच खा’ई और ग’हराती चली गई । बता दे कि अब अमे”रिका राष्ट्र”पति डो”नाल्ड ट्रम्प ने ताज़ा बयान दिया है ।

उन्होंने अपने ताज़ा बयान में ई”रान के सु”प्रीम कोर्ट ली”डर अ”यातुल्ला खा”मनेई को जु”बान सं”भालकर बोलने की चे”ता”वनी की हैं। बता दे कि दरअसल, खा’मनेई ने अपने हालिया बयान में अ”मेरिकी नेताओं को जोकर कहा था। जिसके बाद अमेरिका राष्ट्र”पति ने ईरान के सुज़प्रीम लीडर कहे जाने वाले से अपने बयान में कहा कि उनकी अ”र्थव्यवस्था तबाह हो रही है।

उन्हें अपने शब्दों को सोच समझकर बोलना चाहिए। बता दे की सुप्रीम लीडर ने अमेरि’का के खिलाफ यह बात ईरान की जनता को धा”र्मिक उ”पदेश देने के लिए कही है। उन्होंने तेह”रान में हुए वि”मान हाद’से पर दु”ख भी जताया था। खा”मनेई ने अमे”रिकी पर तं’ज कसते हुए कहा कि अअमेरिका जोकर झू”ट ही कहते है कि वो ईरा,नी लोगों के साथ खड़े है।

अमेरि”का ने सबसे ता”कतवर क”माण्डर की ह”त्या की हैं। हमने अ”मेरिका को जवाब देकर अमेरिका की इज्ज”त को करा”री चोट पहुँचाई हैं। इस पर ट्रम्प ने ट्वीट किया है कि ई”रान के शानदार लोग,जो अमे”रिका से प्या”र करते है, उन्हें ऐसी सर”कार मिलनी चाहिए जो उन्हें मा”र”ने” की जगह उनकी मां”गो का सम्मान करें।

Leave a Comment

close