UAE-इजराईल डील पर आगबबूला हुआ ईरान, खामनेई बोले- फिलीस्तीन के साथ की गददारी और मुस्लिम देशों को दिया धोखा

इजरा’इल और यू’एई के बीच हुए समझौते को लेकर कई देश ने इस शांति डील का स्वागत किया है तो वही दूसरी और इस समझौते का कई देशों ने वि’रो’ध किया है इसमे तुर्की, कुवैत,कतर जैसे देशों ने पुरजोर वि’रो’ध किया है। इ’जराइ’ल और यूए’ई से समझौते के बाद कई मु’स्लिम देश ने इसका वि’रो’ध किया है।

हाल ही में इ’जरा’इल के साथ कि गई डील को लेकर ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली ने यूएई की आलो’च’ना करते हुए कहा है कि यूएई देश ने मुस्लि’म दुनिया को बड़ा धो’खा किया है।इसके अलावा भी खामनेई ने अपने आधि’कारिक ट्विटर अकाउंट पर कहा कि यूएई ने इ’स्लामि’क दुनिया, अरब देशों और फिलिस्ती’न को भी धो’खा दिया है।

iran news

आगे बयान करते हुए कहा कि यूएई को जल्द ही इस बात का अहसास हो जाएगा । और उसने जो किया है उसको भरपाई भी करेगा।यूएई इज’राइल के साथ राज’नयिक सम्ब’न्ध स्थ’पित करने वाला पहला खाड़ी अरब देश बन गया है और सामान्य सम्बंध स्थपित करने वाला केवल तीसरा अरब राष्ट्र है।

बता दे कि यूएई ने यहूदियों के लिए अपने दरवाजो को खोल दिया है और फि’लि’स्तीन के मामले को अनदेखा भी किया है। इज
राइल वर्तमान में अ’मेरिका का ही प्रतिनि’धित्व करता है। इस समझौते में अमेरिका के राष्ट्रप’ति डोनाल्ड ट्रम्प के दामाद जेयर्ड कुशनर की अहम भूमिका रही है।

iran news

तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगान ने अपने बयान में कहा है कि हम फिलि”स्तिनी’यो’ को कभी भी परेशान नही होने देंगे। हम अपने राजदूत को वापस बुला सकते है। बता दे, इससे पहले तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगन ने यूएई ओर इस्राईल समझौते को फिलिस्तीन आवाम के साथ धो’खा करार देते हुए कड़ी आलो;चना की थी ।

Leave a Comment