इरफ़ान ,सफा और उनके पिता के इस ने’क काम ने ग’री’बों का जीता दि’ल , लोगों ने भी दु’आ’एँ ,जानिए

इ’र’फा’न प’ठान जिनका नाम बेहतरीन क्रिकेट खिलाड़ी यों में गिना जाता है। वह बतौर खिलाड़ियों के साथ साथ स’मा’ज के लोगों की भी भ’र’पूर म’दद करते है। जिन्होंने हाल ही में बा’ढ़ से पी’ड़ित लो’गों की ‘मद’द भी की थी। हाल ही में इ’र’फा’न प”ठान ज’म्मू क’श्मी’र के खिलाड़ियों को गु’ज’रा’त लेकर गए है। वहाँ पर उ’न’को ट्रे’निं’ग दे रहे है। इ’र’फा’न पठा’न की एक त’स्वी’र सो’शल मी’डि’या पर वा’य’र’ल हो रही है। जिसमे वो लोगो को सा’मा’न बा’ट’ते हुए न’ज’र आ रहे हैं। अपने पि’ता के न’क्शे’क’द’म पर चलते हुए प’ठा’न भा’इ’यो ने प’ह’ले भी कई ने;क का’म किए हैं।

मगर इस बार इ’र’फा’न अपने वा’लि’द और घ’र वालो के साथ ज’रू’र’त’मं’द लोगो को खा’ना बाँ’टते हुए नजर आए। भारतीय टीम के इस स्टा’र ऑ’ल’रा’उं’डर ने इस मौके की त”स्वी’र ‘ट्वि’टर पर शे’य’र करके लिखा कि “किसी की ज’रू’र’त को पू’रा करना जीव’न का एक त’री’का है।” ये ‘ल”फ्ज मुझे अपने वा’लिद से वि’रा’स’ त में मिले है। इरफान ने कहा कि मेरे अ’ब्बू 14 घण्टे का’म करके म’हीने में 3500 रुपए क’मा’ते थे।

फिर भी वो इतनी छोटी सी र’क’म में हम सब लोगो का खा’ना- पी’ना , घ’र के सा’मा’न आदि करके भी दू’स’रों की म’द’द कि’या क’र’ते थे। वो कहते है कि मुझे बहुत ही ज्यादा अ’फ’सोस’ है कि मुझे इतने अच्छे अ’ब्बू मिले है। उनकी त’स्वी’र सो’श’ल मी’डि’या पर खू’ब रं’ग ज’मा रही हैं औऱ लोगो को पसंद भी आ रही है। इरफान अभी ज’म्मू क’श्मी’र टीम के क्रि’के’टरो के साथ खिलाड़ी स’ह- को’च के रूप में से’वा कर रहे है।

ज’म्मू में जब क’र्फ़्यू ल’गा था, तब उन्होंने ही खिलाड़ियों को उनके घ’र प’र छो’ड़ा था। सब लोगो के घर पर पहुँचने के बाद ही वो अपने घर के लिए र’वा’ना हुए थे। इनके इस काम को लेकर भी इ’र’फान पठान बहुत नेबहुत सुर्खिया बटौरी थी। वडोदरा में बा’ढ़ के आ जाने की व’ज’ह से यूसुफ पठान और इरफान पठान ने लोगो को खा’ना म’य’स्स’र ‘क’र’वा’या’ था। इरफान ने साल 2004 में वन डे क्रि’के’ट में डे’ब्यू कि’या था। उन्होंने 120 वन डे मैचों में 173 विकेट हासिल किए।

टेस्ट क्रिकेट में इरफान के हिस्से 29 मैच है। जिसमे उन्होंने 100 विकेट अपने नाम किया है। इरफान ने साल 2003 में ओस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में प’र्दा’प’ण किया था। अपने अन्तराष्ट्रीय करियर के शुरुआत में ही इरफान ने साल 2014 में आईसीसी इ’म’जि’रिंग प्ले’यर ऑ’फ द ई’य’र से नवाजा गया। ऐसी म’हान ह’स्तियों का नाम दु’नि’या में बहुत ही स’म्मा’न के साथ पे’श किया जाता है।

Leave a Comment

close