इस मुस्लिम देश में मिला सऊदी अरब से ज्यादा तेल भंडार, अ’मेरिका को दी ये चे’तावनी,बोले – अब ख़ैर …

हमेशा से सुर्खियों में रहने वाले मु’स्लिम देश की बात करें तो उसमें सऊदी अरब के बाद ई’रान का ही नाम आता है । अगर हम इसे आम भाषा मे कहे तो इस देश पर पिछले कई वर्षों में कई प्र’ति’बं’धों का सामना भी करना पड़ा है । अमेरिका ने ई’रान को अलग धलग करने की पूरी कोशिश के बाद भी वह अपने प;र’मा’णु का’र्य’क्र’म को लगातार चलाता रहा ।

विदेश की राज’नी’ति पर गहरी पकड़ रखने वाले कई पत्रकारों ने भी माना था कि ई’रान पर जो प्र’ति’बंध लगे थे पिछले 5-7 सालों में । उससे उभरने के लिए उसे लंबा वक्त लगेगा । लेकिन ई’रान ने च’मत्का’रिक त’रीके से रि’कवर किया है , आइये जानते है इसके बारे में । आपको बात दे कि ई’रान की अर्थव्यव’स्था तेल और प्रा’कृ’तिक गै’स पर निर्भर है। यहां बोले जाने वाली भाषा फ़ारसी है। ई’रान में बहुत तेल के भंडार है।

दक्षिणी हिस्से में एक और नया तेल का भण्डा’र मिला है। वहां के रा’ष्ट्रपति ने बताया कि वहां पर 53 अरब बैरल का कच्चा तेल होने की संभावना है। इस तेल से ई’रान और ज्यादा सम्रद्ध हो सकेगा । अनुमान लगाया जा रहा है कि ई’रान एक तिहाई से अधिक आगे बढ़ेगा। यह ऑ’यल फी’ल्ड ई’रान के दक्षिणी कु’जेस्तान प्रान्त में है। जो ऑ’इल इंड’स्ट्री के लिए बहुत अहम है।

रूहानी ने कहा है कि नया तेल भण्डार ई’रान के कुजेस्तान प्रान्त में मिला है। यह 2400 वर्ग किलोमीटर की जगह में फैला हुआ है। राष्ट्रपति ने कहा कि ” यह सरकार की ओर से ई;रान के लोगो को एक छोटा सा तोहफा है। इस खोज के बाद ई;रान के पास कच्चा तेल भण्डार क्षमता में 34 फीसदी का इजाफा होगा।

iran

रूहानी ने कहा, अ;मेरिका द्वारा लगातार कष्ट’कारी प्र”ति”ब’न्ध लगाने के बावजूद हम आज एक अ”मीर देश बन गए है। ईरान की ऑयल इंडस्ट्री के कर्मचारियों ने एक बड़ा तेल क्षेत्र खोज निकाला हैं। ईरान एशिया के दक्षिण पश्चिम भाग में स्थित देश है। इसकी राजधानी तेहरान है। यहां पर अधिकतर मु;स्लिम रहते है , यानी यह एक मु;स्लिम देशों है। इस देश मे मु;स्लिम में शिया अधिक संख्या में है। यहां का प्रमुख धर्म इ;स्लाम है।

Leave a Comment

close