इ’स्लाम ध’र्म अपनाने वाले संगीतकार ए आर रहमान 1 साल में कमाते है इतने करोड़,इस वजह से किया था ध’र्मपरिवर्तन, जानिए

जाने माने म्यूजिक कंपोजर ए आर रहमान संगीत की दुनिया मे जाना पहचाना नाम । रहमान की संगीत की धुन देश में ही पूरे विश्व मे सुनाई देती है । इन्होंने बॉलीवुड में ही नही हॉलीवुड की कई हिट फिल्मों में भी गाने गाए है। संगीत की दुनिया मे इनका नाम भारत में काफी पहचाना जाता है। यह अपने शॉ की तरफ से अच्छी कमाई करते है। बता दे कि यह अपना 53वां बर्थडे मना रहे है।

अगर उनकी कमाई की बात करे तो उन्होंने 2019 में 94.8 करोड़ रुपए की कमाई की थी। इनका नाम लिस्ट में 16 वे नम्बर पर है। इससे पहले 2018 में 11 वे स्थान और इनका नाम था। इनकी कमाई 66.75 करोड़ थी। वही 2017 में उन्होंने अपने गानों से 57.63 करोड़ रुपए कमाए थे। बता दे, रहमान हिन्दू परिवार में जन्मे है। इन्होंने बाद में अपना धर्म बदलकर इस्लाम धर्म अपना लिया था।

बता दे, इनका पहले नाम दिलीप कुमार था। उनके पिता दिलीप कुमार के बड़े प्रशंसक बताए जाते थे,इसी कारण से उन्होंने नाम दिलीप कुमार रखा । इसके बाद उन्होंने अपना नाम अल्लाह रक्खा रहमान रख लिया था। आज उन्हें दुनिया ए आर रहमान के नाम से जानती हैं। एक इंटरव्यू में रहमान ने बताया था कि उनके पिता की मृत्यु के बाद वो कादरी साहब के संपर्क में आए ।

यह साल था 1986, जब रहमान 9 साल के थे तभी उनके पिता की मृत्यु हो गई थी । कादरी साहब से संपर्क के बाद वो सूफी विचार में रंग गए ।बता दे, रहमान ही नही उनकी माँ भी आध्यात्मिक रूप से सूफ़ीज़म के काफी करीब थी। रहमान और उनकी माँ दोनों ही पीर से बहुत प्रभावित ठेव। पीर से प्रभवित होकर ही उन्होंने धर्म बदला । बता दे, रहमान ने आगे कहा था कि उनके धर्म हो बदलने के लिए कभी किसी ने फ़ोर्स नही किया ।

उन्होंने अपनी मर्जी से इस्लाम धर्म कुबूल किया है । बता दे, रहमान को संगीत अपने पिता से विरासत के रूप में मिला था । उनके पिता शेखर मलयाली ने कई फिल्मों में संगीत दिया था । रहमान जब 9 साल के थे तब ही उनके पिता का देहांत हो गया था । बताया जाता है उनकी माली हालत सही नही होने के कारण उन्हें वाघ यंत्र बेचना पड़ा था ।

हाल ही में फोबर्स की ओर से जारी की गई टॉप 100 सेलेब्स की लिस्ट में रहमान को 16वे स्थान पर रखा गया है। अगर म्यूजिक से जुड़ी हस्तियों की बात करे तो ऐसे में वो पहले स्थान पर है। पॉपुलरटी के मामले वो काफी आगे है। बता दे कि अमेरिका और कनाडा में भी वो शॉ से अच्छा पैसा कमा लेते है। इनका जन्म 6 जनवरी 1966 को तमिलनाडु में हुआ था।

रहमान गोल्डन ग्लोब अवार्ड से सम्मानित किए जाने वाले भारतीय सिंगर है। इसके अलावा उन्हें 4 बार राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। रहमान को अंतराष्ट्रीय स्टार पर दो बार ऑस्कर अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चूका है। उन्हें 15 से ज्यादा पुरुस्कार से सम्मानित किया जा चूका है। बता दे, 1992 में रोज़ा फिल्म के हिट गाने से उन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत की थी।

Leave a Comment

close