काबा के सबसे नजदिकी हिस्सों में मुस्लिम महिलाए ने किया था तवाफ, इस्लाम ने औरतों को ज्यादा अहमियत दी

को’रो’ना वा’य’र’स की वजह से पूरी दुनिया भर में लोग प’रेशा’न भी हो रहे है। ऐसे हालातो में भी स’ऊदी स’रकार ने हज 2020 इंतजा’म किया गया है। साल 2020 हज उस बार बीते सालों के मुकाब’ले में बहुत ही कम संख्या में हो पा’ना त’य हो पाया है। ह’ज करने वालो की संख्या सिर्फ 10,000 है। इसमें किसी भी मुल्क के लोगो को शामिल होने की इजाज’त नही दी गई है सिर्फ सऊदी के लोग को ही हाजी हज कर रहे है।

हाजियो ने सोश’ल डि’स्टें’टिंग की पालना करते हुए ह’ज किया है। हा’जियो का काफि’ला आज अ’राफात के मैदान में पहुँच गया है। कल हा’जियो का काफि’ला मक्का शरीफ में था जहां पर उन सभी हा’जियो ने काबा शरी’फ में तवाफ़ किया था। तवाफ़ कि ऐसे अगर हम बात करे तो तवा’फ़ कभी भी रुका नही है । बीते दिनों भी त’वाफ़ को परिं’दों ने जारी रखा था।

islam hajj 2020

इसी बीच काबे के चारो तरफ जो त’वाफ़ करने की जगह है वहा पर अलग अलग रंग की प’ट्टी लगाई गई थी जिससे सोश’ल डिस्टें’टिंग की पालना की जा सके।आपको बात दे कि सर्किल बहुत सारे है तो जो सर्किल काबे के पास है वो बहुत ही छोटे है और जो दूर है वो जाहिर सी बात है कि दूर ही होंगे। ऐसे में सभी हा’जियो ने धूप में चलकर तवाफ़ किया है।

इसी बीच त’वाफ़ करते वक्त जो खूबसूर’त न’जारा देखा गया था वो दुनियाभर के मुसल’मानों को बहुत ही पासन्द आया। ह’ज करने वाली महिला’एं थ’के नही इसलिए म’हिलाओं को खाना ए काबा के सबसे नजदीक घे’रे में त’वाफ़ करने दिया गया। ये इस बात को बताता है कि इस्लाम मे महिलाओं को इज्जत से नवाजा गया है ।

islam hajj 2020

सोशल मीडिया पर इस बात को लेकर भी कहा गया है कि सबसे सम’मानित देश में महिलाओं को उस तरह का सम्मन बेहद ही ज्यादा सममानित करबे वाला है।सभी हाजियो को पहले और बाद में क्वोरन्टीन होना जरुरी है। ईदुल अजहा की नमाज के बाद कल कुर्बानी दी जाएगी। सऊदी अरब में कल ईद मनाई जाएगी। सऊदी के अलावा बाकी दूसरे देशों में 1 अगस्त को ईदुल अदहा की मनाई जाएगी।

हर साल ह’ज का महीना बहुत सारी खुशियां लेकर आता है । हर साल लाखों की तादाद में हाजी ह’ज करने केलिए जाते है। कोरोना की वजह से इस साल हा’जियो की तादात बहुत कम है। हर मुसलमान को एक बार अपनी जिंदगी में हज करना होता है। इसे ही हज कहा जाता है।

Leave a Comment