ऐसी कौन सी जगह हैं जहां नमाज़ नहीं पढ़ सकते है? 99% लोग नहीं जानते इसका जवाब

आज हम आपको इ’स्ला’मिक नॉलेज के कई सारे सवा’लात लेकर आए है। जिनके जबाव के बारे में बहुत ही कम लोगो को पता होता है। ऐसे स’वालात के जवाब जानना हमारे लिए बहुत जरूरी होता है। सवाल. कु’रान पाक इं’सानों के अलावा किन पर नाजिल हुआ है।

जवाब- कु’रा’न ए पा’क इं’सानों के अलावा जिन्ना’तो पर नाजिल हुआ है। सवाल- हजर’त नू’ह अलै’हिस्सला’म की कश्ती में पहला दरिंदा कौन सवार हुए था।जवाब- ह’जरत नू’ह अलै’हिस्स’लाम की क’श्ती में पहला दरिंदा तोता सवार हुए था।

सवाल- किस जगह पर न’माज न’ही पढ़ सकते।जवा’ब- बहुत कुछ लोग इस सवाल के जवा’ब के बारे में जानते होंगे। काबे की छत पर न’मा’ज अदा नही कर सकते। अगर कोई शख्स पड़ेगा तो अदा हो जायेगी लेकिन मक’रूह तरी’का है।

सवाल- कौन से न’बी 30 सालो तक गै’र मुस्लि’म के घर रहे थे। जवाब- उन न’बी का नाम ह’जरत मू’सा अलैहि’स्सला’म थे। सवाल- किस श’ख्स को सदका देने से दो गुना स’वाब मिलता है।

जवाब- इस सवाल का जवाब है रिश्तेदार को। स’दके पर पहला हक रिश्तेदार का होता है।अगर रिश्ते’दार में कोई गुरबत में है तो इसका स’दका पर पह’ला हक होता है। न’बी करी’म स’ल्ला’हुअलै’हिवसल्ल’म ने इरशाद फरमाया है कि

वो शख्स अपने रिश्ते’दार को सद’का।देता है उसका सवा’ब दोगुना हो जाता है।सवाल-दोज़’ख के खजी’न फरि’श्ते का क्या हम है। जवाब- दोजख के खजीन फ’रिश्ते का नाम मा’लिक अ’लैहि’स्सलाम है।।

 

Leave a Comment

close