बिना शर्त इसराइल ने किया संघर्ष विराम, हमास ने कहा- नेतन्याहू की हार हुई, फिलिस्तीन में मनी खुशियाँ

इजरा’यल और फिलि’स्तीन के बीच 11 दिनों से चले आ रहे सँघ’र्ष को अब दोनों देशों को ओर से आ’पसी सह’मति भी हो गई है। अलज’ज़ीरा, बीबीसी वर्ल्ड की खबर के मुताबि’क इजराय’ली कैबिनेट ने बीते घण्टो पहले ही आपसी सहम’ति और बि’ना शर्त के यु’द्धवि’राम के फैसले पर भी मुहर लगा दी है। इस दौरान गाजा में 300 से अधिक लोगो की मौ’त भी हुई है।

इसी बीच हमा’स के एक अधिका’री ने बताया है कि यह उनकी जीत हुई है।इज’राय’ल ने उत्तरी गा’जा में हमास के ठिकानों पर 100 से ज्यादा रॉकेट भी दागे थे इधर जवाब में ह’मास ने भी जवाब इज’रायल पर रॉके’ट बर’साए थे। जिसमें कई लोगो की मौ’त भी हुई थी।बीबीसी हिंदी की एक रिपोर्ट के अनुसार इजरा’यल की

israel palestine ceasefire

रा’जनीति’क सु’रक्षा कै’बिनेट ने कहा है कि उसने संघ’र्षवि”राम के प्रस्ताव को एकमत से स्वीकार भी कर लिया है। उसने आगे कहा है कि राजनी’तिक स’मूह ने इस बात पर जोर दिया है कि जमीनी हकी’कत से इस बात का तय होगा कि अभि’यान को जारी रखना है या फि’र नही रखना है।

इसी बीच ह’मास के एक अधिकारी ने समाचार एएफपी से बात करते हुए कहा कि इज’रा’यल की यु’द्ध’वि’रा’म की घोषणा के बाद फिलि’स्तीन के लोगो को जी’त मिली है जबकि इजरा प्रधा’नमंत्री बेंज’मींन नेतन्याहू को हा’र मिली है।

ह’मा’स नेता अली बरा केह ने कहा कि ह’मा’स के सं’ग’ठन तब तक अ’पनी चो’कसी को रखेंगे जब तक कि मध्यस्थ इस सं’घर्षवि’रामके ब्यौरे को अं’तिम रूप नही दे देते है।

israel palestine ceasefire

अमे’रिका रास्ट्रप’ति बाइ’डेन ने कहा है कि मैं उन सभी इ’जराय’ली और फि’लिस्तीन के साथ अपनी संवे’दना जताता हूं जिन्होंने अपने आपसी लोगो को इस हिं’सा में खो’या है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मैं आ’शा करता हूं कि घयल हुए लोग जल्दी ही स्वस्थ हो।

Leave a Comment