इसराइल में विप’क्ष हुआ एकजुट, बेंजामिन नेतन्याहू की प्रधानमंत्री पद से हो सकती है विदाई, जल्द ..

इ’ज’रा’य’ल में लंबे स’मय से त’क प्र’धा’नमंत्री बेंज’मींन नेत’न्याहू को स’त्ता से बा’हर हो’ना पड़ सकता है। वो साल 2009 से इ’ज’राय’ल के प्रधा’नमंत्री रहे है। इज’रा यल के रास्ट्र’वा’दी क’ट्टर’पं’थी ने’ता न’फ़्त’ली ने घो’षणा की है किदे’श के प्र’धा’नमं’त्री नेत’न्याहू के ने’तृ’त्व लम्बे स’म’य से चल र’ही सर’कार का अं’त हो सकता है।

स’त्ता में वाप’सी – दक्षि’णपं’थी लि’कुड पार्टी के प्रमु’ख बेंजमी’न नेत’न्या’हू 2009के पहली प्रधा’न’मंत्री बने इससे पहले वो साल 1996 ओर 1999 कब बीच थोड़े वक्त के लिए भी स’त्ता में आए थे।इ’सके बाद उन्होंने वि’देश मंत्री रहेअ’ति रा’ष्ट्रवा’दी ए’विग’दर लिबर’मैन के साथ हा’थ भी मिला’या है।

israel netanyahu sad

जनव’री 2013में हुए ‘आ’क’स्मिक चु’ना’व’ के बा’द नेत’न्याहू ने क’ट्टर’पंथि’यों ले साथ गठ’बं’ध’न भी किया । इसक बा’द मई 2015 को नेत’न्याहू ने चौथी बार सं’स’द में वि’श्वा’स म’त हा’सिल भी किया। एके साल बाद ही उन्होंने योर’सेल बेत’न्यहु ने पार्टी के साथ गठबंधन भी किया था।

उनके प्रमुख लि’बर’मैन को र’क्षा मं’त्री का प’द भी मिला है। यह इ’जरा’यल के इ’ति’हा’स में सबसे क’ट्ट’र’पं’थी स’र’का’र भी थी।दो सा’ल में चौ’थी बार हुए नए चुना’व में लि’कुड ने बा’जी मारी ले’किन ने’त’न्या’हू ‘की बात न’ही मानी है। इ’जरा’य’ल के रा’ष्ट्र’प’ति से स”र’का’र ब’नने मे के लिए भी कहा लेकिन वह फिर ड’ग’म’गा ग’ए । 5 मई को विप’क्षी ने’ता लिकु’ड पर सर”कार बनाने का भी जि’मा रहा है।

israel netanyahu sad

ने’त’न’या’हू का झ’ट’का देते हुए क’ट्ट’र राष्ट्र’वा’दी ने’ता’ न’फ़्त’ली बे’नेट ने क’हा है कि वह मज’बू’तस’र’कार बना’ने के लिए दो’स्त लेपि’ड़ का साथ भी दें’गे। नेत’न्या’हू ने कहा है कि अगर ऐसा होता है तो यह दे’श की सु’र’क्षा के लिए ख’त’रा हो सकता है।

Leave a Comment