सूडान के मोहम्मद रसूल ने इसराइल जूडो खिलाड़ी के साथ खेलने से किया मना, बोले- फिलिस्तीन के समर्थन में …

इज’रा’यल और फि’लिस्ती’न के बीच त’ना’व का असर अब ओ’लंपिक के मैदान में भी देखने को मिल चूका है। बीते दिनों ही दो खि’लाडीयो ने इज’रा’यल के जुडो एथ’लीट ‘तोहार बुट’बुल के खि’ला’फ खेंल’ने से भी म’ना कर दिया है । अल्जी’रिया के Fethi Nourine ने एक हफ्ते पहले ही 73 किलो की

जु’डो प्रति’योगिता से अपना नाम वापस भी ले लिया था। क्योकि उनका मुकाबला 27 साल के बु’तबुल के साथ था। नोरिन ने इस तरह का फैसला इ’जरा’इल और फि’लिस्ती’न के बीच सँघ’र्ष को देखते हुए लिया था। नोरिन ने कहा है कि वो इजरा’यल अ’त्या’चार के खिलाफ फि’लि’स्तीन का समर्थन कर रहे है।’

israel palestinine tokyo olympics

बता दे कि अब नो’रिन के बाद सूडा’न के मोह’म्मद अब्दुल रसूल ने भी इसी इ’जरा’यली खिला’ड़ी के खि’ला’फ मु’काबले से अपना नाम वाप’स ले लिया है। जुडो की दुनिया मे 469 वी रैंक वाले रसू’ल ने हालां’कि इस बात को अभी तक सा’फ नही किया है कि उन्होंने इस मैच से बाहर रहने का फैसला आखिर क्यों किया है।

इससे पहले भी अल्जेरियन टीवी के साथ बातचीत में नोरिन ने कहा था कि मैने ओलंपि’क गेम्स के लिए क्वलिफा’ई करने के लिए बहुत ही ज्या’दा मेह’नत भी की है ले’किन फिलि”स्तीन का मुद्दा इस सबसे का’फी ज्या’दा ब’ड़ा भी है। मैं हमेशा ही फिलि’स्तीन की इस तरह की पो’जिशन को देखते हुए उनके समर्थ’न में भी खड़ा रहूंगा।

israel palestinine tokyo olympics

उन्होंने आगे कहा था कि इस गेम्स में इ’ज’रा’यल द्वारा किए जा रहे अत्या’चार के खि’ला’फ भी उनके साम’ने ही खड़ा रहुं’गा। अगर इसके चलते हुए मुझे ओ’लंपिक गेम्स से बाहर कर दिया तो मैं इसके लिए भी तैया’र हूं। मुझे इस बात की उ’म्मी’द है कि ऊ’पर वा’ला सब देख भी रहा है वो इसकी जरूर भर’पाई भी करेगा।

Leave a Comment