न्यूजीलैंड की PM Jacinda ardern बोली – मुस्लिमों की मदद करना हमारा कर्तव्य, हम मस्जिदों की रक्षा और ….

न्यूज़ीलैं’ड के प्रधा’नमंत्री ज’सिन्दा अर्दर्न ने कहा है कि देश मे रह रहे मु’स्लि’मो की मदद करना हमारा जिम्मे’दारि है। क्राइ’स्टच’र्च म’स्जिद में हमले को 2साल पूरा होने के बाद एक प्रार्थना सभा मे हि’स्सा लेते हुए पीएम अर्दर्न ने मु’स्लि’म समु’दाय का सम’र्थन करने की बात कही है।

बता दे कि 15 मार्च 2019 को दो म’स्जि’दों में हम’ले होने के बाद भारी ह’थिया’रों से लै’स आ’तं’कि’यों ने जम’कर गो’लि’यां भी चलाई थी। इस ह’म’ले में51 लोगो की मौत भी हुई थी। जबकि इसमें कई ‘लोग घा’यल भी हुए थे। उन्हीने आगे कहा है कि इस घट’ना के बाद ब’च्चों, स्त्रि’यों और पुरु’षों में भी ड’र पै’दा हो गया है।

jacinda ardern christchurch
jacinda ardern christchurch

उन्होंने कहा हमे विरा’सत को जोड़ना चाहिए। हमे मिल’कर एक ऐसा मिल’ नवा’ला ‘रा’ष्ट्र बनाना चाहिए जो अपनी पहचान क साथ गर्व से खड़ा रहे। पिछले साल भी इसी तरह का कार्य’क्रम आयो’जित हुआ था लेकिन इस साल वेबसा’इट पर लाइव प्रोग्रा’म दिखा’या गया है।

पिछले साल को’रोना की वजह से इस प्रो’ग्राम को स्थगित कर दिया गया था। बता दे कि इस ह’म’ले के बाद न्यूज़ी’लैंड मे सेमी ऑ’टोमेटि’क बन्दू’को की बिक्री पर भी रोक लगा दी गई थी। तब पीएम अर्दर्न ने हॉ’स्पि’टल में जा’कर घा’य’लों से मु’ला’कात भी की थी।

jacinda ardern christchurch

बता दे पिछके साल 30 व’र्षीय टेरेंट को 51 ह’त्या के मामले में, 40 लो’गो की ह’त्या की को’शि’श करने के मामले में और आ’तंक’वाद के एक मामले में दो’षी क’रार देते हुए बि’ना पैरो’ल उ’म्रकै’द की स’जा सुनाई थी।

Leave a Comment