जामिया के कैफ अली का कमाल, जीता विश्व का सबसे प्रतिष्ठित इनोवेशन अवार्ड, दुनिया भर से आ रहे बधाई सन्देश

जामिया के छात्र बीते कई महीनों से यूनिवर्सिटी के ही नही बल्कि अपने परिवार का भी नाम रोशन कर इतिहास रच रहे है । जामिया मिलिया इस्लामिया के आर्किटेक्ट फेकल्टी के उभरते हुए इनोवटर छात्र कैफ अली ने इतिहास रचते हुए कॉमनवेल्थ सेकेट्री जनरल इनोवेशन अवार्ड फ़ॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट 2021 प्राप्त किया है ।

कैफ अली का ये पुरुस्कार इसलिए खास है क्योंकि 54 राष्ट्रमंडल देशों के 15 पुरुस्कार विजेताओ में से एक मात्र भारतीय है ।। इनको यह पुरुस्करा शरणार्थी संकट , जलवायु परिवर्तन और कोविड 19 में दिए अपने योगदान के लिए यह प्रतिष्ठित पुरुस्कार दिया गया ।पुरुस्कार जितने वाले प्रत्येक छात्रों को लगभग 3000 पाउंड दिए ।

story jamia student kaif ali

यह राशि ट्राफी के साथ पूरे राष्ट्रमंडल में भागीदारी के लिए इनोवेशन को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए दिया गया है ।आपको बता दे , कैफ अली ने कोविड 19 के दौरान सुरक्षित रहने वाले पोर्टेबल आवास का आविष्कार किया है ।इसके अलावा उन्होंने भूकंप के दौरान भी ऐसे पोर्टेबल आवास का निर्माण किया है जिससे इसे आपकी कीमती जान हो बचाया जा सकता है ।

कैफ अली के आविष्कार ने सभी को हैरान कर दिया है । उनके डिजाइन को UN द्वारा जलवायु परिवर्तन में आ रही मौजूदा चुनौतियों को तुरंत हल करने के लिए भी उन्हें सम्मान दिया है । उन्होंने टॉप 11 में जगह बनाई जो उभरते हुए स्टार्टअप में टॉप पर रहे हैं ।कैफ की उपलब्धि पर जामिया की कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर फुले नही समा रही है ।

story jamia student kaif ali

उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय को उन पर गर्व है । उन्होंने कैफ को बधाई भी दी है । उन्होंने आगे कहा कि हम उम्मीद करते है कि इससे बाकी छात्रों को भी मोटिवेशन मिलेगा और वो भी ऐसी ही सफलता प्राप्त करनेके लिए मेहनत करेंगे ।

Leave a Comment

close