जर्मनी: म’स्जिद में जगह कम पड़ी तो च’र्च ने खोले न’माज़ी के लिए दरवाज़े, पा’दरी बोले- अ’ज़ान को दिल में ..

को’रो’ना म’हामा’री के चलते हुए भारी नु’क’सा’न के बाद हर देश अपनी अपनी स’तर्क’ता बरत रहे है। को’रो’ना की वजह से पुरे देश लोक डाउन में रहा है। को’रो’ना की वजह से सोशल डि’स्टें’डिं’ग का पालन करना बहुत ही जरूरी है। ऐसे में र’म’जा’न म’ही’ने की शुरुआती दिनों में ही म’स्जि’दों में न’मा’ज पढ़ने पर पा’बं’दी ल’गा दी गई थी। बता दे कि यूरोप में इ’स्ला’म को लेकर कई तरह की पा’बं’दि’यां लगी हुई है।

ऐसे हालातो में यूरोपके कई देशों ने मु’स’ल’मा’नों और इ’स्ला’म को लेकर नर’मी बरतना शुरू कर दिया है। जर्मनी में बीते दिनों ही मुस’लमा’नों के लिए म’स्जि’दों के स्पीकर से अ’जान दी गई थी। वहां पर तुर्की छात्र संगठन के मुताबिक अजा’न दी गई थी।रम’जान के महीने में सभी लोगो ने अपने अपने घरों पर ही इ’बादत की है। ईद की न’मा’ज भी ई’दगा’ह पर नही पड़ी जाएगी सभी लोग अपने अपने घरों पर ईद की न’माज को अदा करेंगे।’

जर्मनी के बर्लिन का एक चर्च इन दिनों मुसलमा’नों की मेजबानी कर रहा है। म’स्जि’दों में सोशल डिस्टेंडिंग का पालन किया जा रहा है। बता दे की न्यूक’लों जिले में हर हफ्ते शुक्रवार को सेकड़ो लोग नमा’ज अदा करते है। को’रो’ना के चलते हुए म’स्जि’दों में केवल 50 लोगो को अनुमति दी गई है। जो इस म’स्जि’द में न’मा’ज अदा कर सकते है।

ऐसे वक्त में चर्च मु’स्लि’मो की मदद करने के लिए आगे आया है। म’स्जि’द के इ’मा’म ने कहा कि यह हमारे लिए खुशी की बात है खास कर के रम’जान के इस पाक महीने में। उन्होंने आगे कहा कि इस महा’मा’री ने हमे एक कर दिया है। च’र्च के पा’दरी, मोनिका मथियासने कहा कि मु’स्लि’मो को नमा’ज अदा करने का मन मैंने बना लिया था।

उन्होंने जर्मन में भाषण दिया। कोरो’ना महा’मा’री कर चलते हुए हर देश मे हजारो लोगो की मौ’त हो गई है। इस मुश्किल घड़ी में हर कोई खुदा को याद कर रहे है। उनसे मां’गी मां’गी जा रही है। से निजात पाने के लिए रात को 10 बजे अ’जान देने का सिल सिला भी शुरू किया गया था। अजा’न मु’श्किल के वक्त दी जाती है।

इस म’हामा’री में सं’क्र’मण की वजह से डॉक्टर्स की भी मौ’त हो गई है। अमे’रिका राष्ट्रपति डो’नाल्ड ट्रम्प ने को’वि’ड 19 से लड़’ने के लिए वै’क्सी’न खो’जने के लिए एक फ़ास्ट ट्रैक कार्यक्रम को नेतृत्व करने के लिए एक अमेरिकी मु’स्लि’म न्या’याधीश मोहम्मद स्लावि को चुना है।ट्रम्प ने कहा है कि मोरक्को के अमेरिका एमोनोजिलिस्ट वै’क्सीन के विकास के लिए सबसे सम्मानित लोगो मे से एक है।

Leave a Comment

close