वीडियो :क’रोना को ख़त्म करने के लिए जर्मनी में दी जा रही है अ’ज़ान,पहले थी रोक लेकिन वा’यरस ने ..

को’रो’ना वाइ’रस के बढ़ते प्र’कोप को देखते हुए कई देशों की सरकार ने सम्पूर्ण लोक डाउन का ऐलान किया था। इसके दायरे न सिर्फ दुकान, मॉल, पर्यटक स्थल , सरकारी दफ्तर आए थे बल्कि धार्मिक स्थल भी इसके दायरे में आए क्योंकि क्रो’ना वा’यर’स से एक चैन का तोड़ना जरूरी रहता है । वो सिर्फ सोशल डिस्टेन सिंग के जरिये ही मुमकिन है । दुनिया भर में न’माजियों पर मस्जि’द में नमा’ज पढ़ने पर पाबं’दी है ।

लेकिन म’स्जिद में अ’ज़ान हो रही है और कुछ लोग( 2-5) जमात बनाकर नमाज पढ़ रहे है । लेकिन दुनिया मे कुछ देश ऐसे है जहां म’स्जिदों में मा’इक से अ’ज़ान देने पर पाबं’दी है । इसमें स्पेन, जर्मनी और यूरोप के कुछ देश शामिल है। दुनिया के सबसे बड़े पवित्र स्थल पर भी सऊदी सरकार ने उम’राह पर प्र’ति’बंध लगाया है। वहा के नागरिकों को मक्का और मदीना में जाने के लिए रो’क लगी हुई है।

सबसे अच्छी खबर जर्म’नी से सामने आ रही है ,हाल ही में म’स्जिदों में माइक से अ’जान देने के लिए अनुमति दे दी गई है।तुर्की के मु’स्लिम छात्र ग्रुप के डीआईटी आईबी को म’स्जिदों में अ’जान को लेकर बुलाया गया।जर्मनी में डी आईटी आईबी के प्रतिनिधि फहार ट्रीन एलपेकिन ने कहा है कि मु’स्लिमो के लिए दु’आ करने के लिए 50 स्थानिय म’स्जिदों में अजान दी जा रही है ।

लाउडस्पीकर द्वारा प्रसारित किए जा रहे अजा’न को आम तौर पर जर्म’नों में विशेष अवसरों को छोड़कर अनु’मति नही दी जाती है। उन्होंने कहा है कि हमारे पड़ोसी चर्चो ने भी हमसे सवाल किया है कि हम हर शाम ए’कजुटता के इस संकेत में भागलेना चाहते है।इटली, स्पेन, अमेरिका में कोरोना का कहर बढ़ रहा है। चीन के बाद इटली में को’रोना वाइ’रस से मर’ने वालों लोगो की संख्या बहुत तेजी से बड़ी है।

सबसे ज्यादा मौ’त के लिहाज से इटली में सबसे ऊपर है।कोरो’ना वाइ’रस की वजह से हर देश बहुत तेजी से सतर्क हो रहा है। लोक डाउन को तोड़ने वालों के ऊपर सर’कार ने सख्त कार्य’वाही करने की मांग की है। हर देश में 24 घण्टे में हजारो लोगो की मौ’त हो गई है। पूरी दुनिया मे को’रोना से सं’क्र’मित लोगो की संख्या1,274,031 हो गई है। सर’कार ने अपील की है कि सभी लोग घर से बाहर न निकले, सुरक्षित रहे।

Leave a Comment

close