अमेरिका की बाइडेन सरकार ने दिया पाकिस्तान को खुश करने वाला बयान, भारत के लिए कहा कि …

अमे’रिका ने भा’रत और पाकि’स्तान से सम्बन्धो को के लेकर एक अहम बयान दिया है। अमेरि’क के विदे’श मंत्रालय के प्रव’क्ता नेड प्राइस ने हाल कि अमेरिका भा’रत के साथ रिश्ते मज’बूत करना चाहता है। लेकिन पा’कि’स्तान के साथ उसके रि’श्ते भी अहमियत रखते है।

नेड प्राइस ने कहा कि बा’इडेन प्रश’सन के लिए भारत सेअच्छे रिश्ते होने का मतलब यह नही है कि पा’किस्ता’न के साथ सम्बन्ध खराब होंगे।अमेरिका विदेश मंत्रालय के प्र’वक्ता नेड प्राइस से नियमित प्रेस कॉंग्रेस में पा’कि’स्तान को लेकर अमेरि’का की वि’देश नी’ति के बारे मे सवाल पूछागया था।

US NEWS
US NEWS

उनसे पूछा गया था कि पा’कि’स्तान की सीमा भा’रत और अफगा’नि’स्तान से लगती है। ऐसे में अ’मेरि’का को उसे लेकर क्या नीति रहेगी। प्राइस ने कहा मुझे लगता है कि भार’त के साथ अमेरि’का के रिश्ते अहम है लेकिन पाकि’स्तान पर भी यह बात लागू होती है।

हमारे नजरिये में इन रि’श्तो की अलग अलग पहचा’न होती है। जब अमेरि’का की वि’देश नीति की बात आती है तो ये किसी एक के फायदे और दूसरे के नुक’सा’न पर आध’रित नही है। प्रा’इस ने कहा हमारे इन देशों के साथ सका’रात्मक और रचना’त्मक रिश्ते है।

pak pm imran khan
pak pm imran khan

हमारे आप’सी रि’श्ते’ किसी तीसरे के साथ रिश्ते पर आध’रित न’ही है। किसी एक रश्ते’ की ‘कीमत पर दूसरा रि’श्ता नही बना है।प्राइस नेआगे कहा भारत को 20 अरब डॉलर’ के आधु’निक हथि’यार बेच’ने का प्र’स्ताव देना ‘भारत के साथ साझेदारी को लेकर’अ’मेरिका को साबि’त करना है।

इतना ही नही अमे’रिका ने ज’म्मू कश्मी’र में आ’र्थिक और राज’नीति’क हाला’त सामा’न्य करने की दिशा में उ’ठाए गए कदम का स्वा’त भी किया है। ‘प्राइस ने कहा है कि हम इस बात को पहले भी कह चुके है कि हम ‘ज’म्मू क’श्मी’र के हालत पर क’रीब से नजर बना’ए रखेंगे।

PM modi
PM modi

क’श्मी’र को लेकर हमारी नीति में कोई ब’दलाव नही आया है। फरवरी महीने में मोदी सरकार ने कश्मीर में 4G मोबा’इल इंटरनेट से बहाल कर दी थी।

Leave a Comment