कश्मीर..CAA..NRC पर बयान देने वाले joe बाइडेन ने कहा था :- US-INDIA दोस्त बन जाए तो पूरी दुनिया ..

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में 4 दिन चली वोटों की गिनती के बाद आखिरकार नया राष्ट्रपति मिल गया है । अमेरिका के राष्ट्रपति joe Biden होंगे, जो ओबामा सरकार में उप राष्ट्रपति भी रह चुके है । बता दे, डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जो बाइडेन भारत के लिए क्या सोचते है और उनके आने वाले वक्त में भारत मे कैसे रिश्ते हो सकते है ये हम उनके दिए बयान से समझ सकते है ।

कुछ वक्त पहले जब भारत ने स्वतंत्रता दिवस बनाया था जब joe biden ने अपने संबोधन में भारत के साथ मधुर संबधों को लेकर अपने विचार व्यक्त किए थे . biden ने अपने संबोधन में कहा था किज मैंने सीनेटर और उपराष्ट्रपति के तौर पर भारत साथ काम किया है । उन्होंने भारत को अच्छा दोस्त बताते हुए कहा कि यदि अमेरिका और भारत गहरे दोस्त रहते है तो पूरी दुनिया सुरक्षि’त हो जाएगी ।

US INDIA

joe biden ने उस समय कहा था कि यदि आगे वे राष्ट्रपति बनते है तो दोनों देशों में बीच रिश्ते मजबूत होँगे। और दोनों मिलकर काम करेंगे । उन्होंने कहा था कि दोनों देशों के बीच वो ट्रेड को बराबरी पर भी लाने का पूरा प्रयत्न करेंगे। उन्होंने क्लाइमेट चेंज समेत दुनिया के तमाम बड़े मुद्दों पर भी भारत को साथ लेकर चलने की बात कह चुके है ।

डेमोक्रेटिक पार्टी के वरिष्ठ नेता और अमेरिकी राष्ट्रपति joe biden यह भी कह चुके है कि ओबामा सरकार में भारतीय मूल के लोगों को सरकार में सबसे अधिक जगह मिली थी। बता दे, उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा था कि मेरे साथ उपराष्ट्रपति कमला हैरिस है जो भारतीय मूल की ही है ।

biden kamala
biden kamala

आपको बता दे, जो बाइडेन भारत के पक्ष में ही नही अपितु विरो’ध में भी कई बयान दे चुके है । जो। बाइडेन CAA, NRC के अलावा क’श्मीर मुद्दे पर भी खुलकर राय रख चुके है ।

बाइडेन ने कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाए जाने का वि’रोध किया इसके अलावा उन्होंने कश्मी’र में लगे लंबे वक्त तक लॉक डाउन और कश्मीर के नेता जो नज’रबं’द थे उसका भी विरो’ध कर चुके है ।

joe biden news

नाग’रिकता सं’शोधन का’नून ,नेश’नल रजि’स्ट्रेशन फ़ॉर सिटी’जन को लेकर भी काफी वि’वा’द हुआ था । उस समय जो बाइडेन ने कहा था कि भारत का मूल लोक’तांत्रिक और सेक्यु’लरिजम का रहा है, ये कानून भारत से मेल नही खाता है ।

Leave a Comment