इस मुस्लिम देश का इसराईल से दोस्ती करना पड़ा महँगा, जार्डन क्विन नूर ने कहा …

इजराइ’ल और यू’एई के बीच के सम्बन्धो में इतिहास में एक नया मोड़ आ गया है। दोनो देशो ने रिश्तों को सामान्य करने को लेकर स’हमति बन गई है।इस डील को अमेरिका के राष्ट्रप’ति ने ऐतिहासिक करार दिया है। इस समझौते की घोषण के बाद यूएई पहला खाड़ी देश बन गया है। इस समझौते को लेकर कई देश एसक आज भी वि’रोध कररहे है। जॉर्ड’न के दिवगंत किंग हुसैन बिन तलाल की पत्नी क्वीन नूर ने जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला दिव्तीय के सौतेले भाई प्रिंस अली बिन अल हुसैन के साथ अपनी एकजु’ट’ता को बताया है।

जिन्होंने इज’राय’ल केसाथ यूएई के इस डील को अ’स्वी’का’र कर दिया है। प्रिंस अली बिन अल हुसौन ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी स्थित ब्रिटिश एमीरेट्स प्रोफेसर ऑफ इंटरनेशनल रीलेशनस के एक लेख को ट्वीट करने के बाद वि’बा’द छिड़ गया था। हालांकि बाद में राजकुमार ने यूएई के गुस्से ओर दोनो देशो के विवाद से बचने के प्रयास के बाद उस लेख को भी ह’टा दिया है।

jordans queen noor

कार्टूनिस्ट को गि’रफ्ता’र कर लिया गया था। इस डील को लेकर ना केवल अरब देशों में बल्कि दुनियाभर के मुस्लिम देशों में इसको लेकर विरो’ध ही रह है। ईरान, तुर्की, पाकिस्तान, मलेशिया आदि ने इस डील का विरोध किया है। हाल ही में ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई ने यूएई की आलोचना करते हुए कहा है कि यूएई ने मुस्लिम दुनिया को धो’खा दिया है।

इतना ही नही खामनेई ने अपने आधिकारिक अकाउंट पर ट्वीटर अ’काउंट पर कहा यूएई ने इस्ला’मिक जगत,अरब देशों और फिलिस्तीन को भी धोखा दिया है। ईरान के स’र्वोच्च नेता ने कहा है कि यह विश्वासघात लंबे समय तक नही चलेगा। इन्होंने फिलिस्तीन के माम’लों की अनदे’खी की है।

jordans queen noor

इससे पहले खाड़ी देशो से अलग हुए जॉर्डन और मिस्र ने इजराइल के साथ अपबे राजनयिक सम्बन्ध को बनाया था। इजराइल और मिस्र में 1979 में और जॉर्डन और इजराइल में 1994 में स’मझौता हो चुका है। बहरीन में बीते दिनों ही अपना फै’सला बदलते हुए इजराइल के साथ छोड़कर फिलिस्तीन का साथ देने का वादा किया है।

Leave a Comment