कनाडाई पीएम Justin Trudeau बोले- मुस्लिम समुदाय की भावनाओं को जानबूझकर आहत नही करना चाहिए, क्योंकि ….

फ्रांस के राष्ट्रपति मेक्रोन के बयान के बाद दुनिया भर में अभि’व्यक्ति की स्व’तंत्रता और आ’तंक’वाद को लेकर रही बहस के बाद कनाडा के प्रधानमंत्री Justin Trudeau  ने बयान दिया है । कनाडा के पीएम ने इशारों इशारो में फ़्रांसिसी राष्ट्रपति पर ह’म’ला बोलते हुए कहा कि अ’भिव्यक्ति की स्वतंत्रता की भी एक सीमा होती है । कनाडाई पीएम Justin Trudeau ने अपनी राय देते हुए कहा कि किसी भी समुदाय की भा;वना’ओ को जा’नबूझकर आहत नही करना चाहिए।

कनाडा पीएम यही नही रुके उन्होंने व्यंग्यात्मक मैगज़ीन शार्ली हे’ब्दो में छपे पैगम्बर मोह’म्मद स’ल्लाहु अलै’हि व’सल्लम के का’र्टून को लेकर भी सवाल किया । उन्होंने कहा कि वह हमेशा अ’भिव्य’क्ति की स्वतंत्रता का ब’चाव करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि ऐसा नही है अ’भिव्यक्ति’ की आ’ज़ादी की कोई हद नही है।

Justin Trudeau

उन्होंने कहा कि हमे दूसरों के प्रति सम्मान भी करना चहिए। उन्होंने कहा कि जो हमारे साथ रह रहे है उन्हें ठेस नही पहुचानी चाहिए । ट्रुडो ने कहा कि हम आज़ादी के नाम पर पैनिक क्रिएट नही कर सकते है, हर चीज की एक हद्द रहती है उसे हद्द में रहना चहिये। कनाडाई पीएम Justin Trudeau ने हक़ बोलने की आज़ादी का सतर्कता इस्तेमाल होना चाहिए ।

वही अलजजीरा में अपने ताज़ा इंटरव्यू में दिए फ़्रांसिसी राष्ट्रपति ने कहा कि वो समझते है कि पै’गम्बर मोह’म्मद स’ल्लाहु अलै’हि वस’ल्लम के का;र्टून के बाद मुस;लमानों में गु’स्सा है । उन्होंने कहा कि मैं व्यक्तिगत रूप से इसे गलत समझता हूं लेकिन पत्रिका का उन्होंने फिर से बचाव किया कि वो स्वतंत्र है ।

Justin Trudeau Prime Minister of Canada

Justin Trudeau ने कहा कि हम अगर दुनिया भर के समु’दायों के मुआयना करें तो देखेगे कि मु’स्लिम समु’दाय के लोग पहले से ही भेद’भाव का शिकार है। ट्रुडो ने साफ किया कि ये हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपने शब्दों के असर को लेकर सतर्क रहें । उन्होंने कहा कि ऐसे ज;टिल मुद्दों पर जिम्मेदारी से बयान देना चाहिए ।

Leave a Comment