काबा के इमाम ने खुतबे में इसराइल से दोस्ती करने पर दिया जोर, दुनिया भर के मुस्लिम हुए आगबबूला

दुनियाभर में यू’एई और इ’जरा’इल के सम्ब’न्धो के बाद काफी देशो ने इसपर आ’प’त्ति भी जताई है। यू’एई ओर इ’जरा’इल के रिश्तो में काफी तरह से दूसरे देशों ने इस डी’ल को स्वी’कार किया है तो कई मु’स्लिम मुलको ने इस डील को अस्वी’का’र किया है। सऊदी अरब ने बीते दिनों ही कहा है, सऊदी ‘फि’लि’स्ति’नी’यो मुद्दे पर बातचीत करने के लिए तैयार है।इ’जरा’इल और यूए’ई के बाद एक अ’मेरिका के ‘रा’ष्ट्रपति सऊदी अरब में अपने रिश्ते को और ज्यादा मजबूत कर रहे है।

सऊदी अरब में स्थित अल हरम शह’रिफ के इमाम अब्दु’र्रहमान अल सुदेस ने अपने खुतबे में सऊदी अरब के इ’जरा’इल के साथ अपने स’म्बन्धो को सामान्य करने की बात को लेकर भा’री पड़ गया है। मुस्लि’म दुनिया मे ही नही बल्कि दूसरे देशों में भी उनकी तीखी आलो’च’ना की जा रही है।बता दे, उन्होंने अपने खुत’बे में यहू’दियों के स्पष्ट रूप से उल्लेख करते हुए कहा मु’स्लि’मो को गै’र मु’स्लि’मो से बातचीत करना चाहिए।

kaba imam

उनका इस तरह का बयान यूए’ई और इज’रा’इल के रिश्ते को सामान्य होने के बाद सामने आया है। उन्होंने आगे कहा कि जब स्वस्थ बातचीत की उपेक्षा की जाती है तो सम्भयता’ओ में टक’रा’व होगा और जो भाषा सामने आएगी वह ल’ड़ाई , न’फ’रत में से एक होगी। उनके इस तरह के बयान के बाद मु’स्लि’म दुनिया मे खल’ब’ली म’च गई है क्योंकि उन्होंने अपने खुतबे येरुशल’म का भी बात कही थी।

यहूदी देश इजरा’इल मस्जि’दे अल अ’क़्सा को अपने कब्जे में करना चाहता है इसी बात पर वि’वा’द लगातार बना भी रहता है। इस समझौते के साथ ही इ’जरा’इल के वेस्ट बैंक में अपने कब्जे वाले हिस्से की वि’वा’द’स्पद योज’ना’ओं को निलं’बि’त करने पर सह’मति जाहिर की है।

kaba imam

इस समझौते के बाद यूएई पहला खाड़ी ऐसा देश बन गया है। जिसने इ’ज’राइल के साथ सम्बन्ध सामान्य करने के लिए एक शांति समझौता किया हैं। कहा जा रहा है कि इस डील को लेकर भविष्य में एक नई राह निकलेगी। जो इस समूचे इलाके के साथ साथ अरब देशों में भी एक नया सवेरा लेकर आएगी।इज’राइल अमेरिका का प्रतिनिधित्व करता है।

Leave a Comment