कश्मीर मुद्दे को लेकर पाकिस्तान और सऊदी अरब के बिगड़े सम्बन्ध, जानिए किसने क्या कहा ?

पा’किस्ता’न और सऊदी अरब के रिश्तों में त’ल्ख़ी बढ़ती हुई नजर आ रही है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी ने सऊदी अरब पर कश्मी’र मु’द्दे पर सहयोग और स’मर्थन न देने के आरोप लगाए है। हालांकि उन्होंने यह मानने से इ’नका’र कर दिया की दोनो इस्ला’मी मुल्कों’ में दू’री बढ़ रही है। कुरेशी ने कुछ दिन पहले एक इंटरव्यू में आ’रो’प लगाया था कि सऊदी अरब जरूरत होने पर पाकि’स्ता’न की मदद से हाथ खीं’च लेता है।

पाकि’स्ता’नी न्यूज़ चैनल ए आर वाई को दिए इंटरव्यू में कुरेशी ने कहा है कि मैं एक बार फिर से पूरे सम्मान के साथ ओआइसी से कहना चाहता हूं कि विदेश मंत्रियों की परिषद की बैठक हमारी अपेक्षा है। यदि आप इसे बुला सकते है तो मैं प्रधानमंत्री इमरान खान से यह कहने के लिए बाध्य हो जाऊँगा कि वो ऐसे इ’स्ला’मि’क देशो की बैठक बुलाए जो क’श्मी’र के मु’द्दे पर हमारे साथ खड़े होने के लिए तैयार है।

kashmir issue saudi arabia pakistan news

पाकिस्तान के विदेष मंत्री ने ओआइसी को ध’म’की दी है। बता दे कि पा’कि’स्ता’न क’श्मी’र से अनुच्छेद 370 ह’टा’ने के बाद से ही 57 मु’स्लि’म देशों के संग़ठन ओआइसी के विदेश मंत्रियों की बैठक बुलाने के लिए लगातर सऊ’दी अ’रब पर दबा’व डा’ल रहा है। संयुक्त राष्ट्र के बाद ओआइसी दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा संग़ठन है।

पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने कहा है कि अगर ओआइसी के विदेश मंत्रियों की बैठक होती है तो इससे क’श्मी’र पर भारत को इ’स्ला’मि’क देशो की ओर से सन्देश जाएगा।

kashmir issue saudi arabia pakistan news

दरअसल, ओआईसी में किसी भी कदम के लिए सऊदी अरब का साथ सबसे ज्यादा जरूरी होता है। ओआईसी पर सऊदी अरब और उसके सहयोगी देशो का दबदबा है।

Leave a Comment