विश्व चैम्पियन बनकर इतिहास रचने वाले खबीब बोले- मैं पैसे के लिए फाइट नहीं करता क्योंकि अ’ल्ला’ह …

ख’बी’ब नर्मा’गो’मेडो’व जिसे दुनिया द ई’गल के नाम से भी जानती है । इनका जन्म 20 सितम्बर 1988 को सिल्दी गांव में हुआ था। यह रूसी एस एफ एस आर , सोवियत संघ के भीतर एक स्वायत्त गणराज्य है। इन्ही हाइट की बात करे तो 177 सेंटीमीटर यानी 5 फुट 10 इंच है । “ख’बीब का वजन 70 किलो और इनकी रिच 70 इंच है । यानी ख’बीब अपने पैरों से 40 इंच दूर किसी भी शख्श को चि’त्त कर सकते है ।

उनकी उम्र 30 साल है । इन्होंने कम “उम्र से ही कु”श्ती करना सीख लिया था। आपको बता दे, हाल ही में ख’बीब ने UFC लाइटवेट चैं,पियन में ख”बीब ने डस्टिन को हराकर 28 वी बार जी”त दर्ज की है । बता दे , ये एक रिकॉर्ड है । बता दे, ख”बीब के पास WWE की तरफ से भी कई आफर आ चुके है । बता दे, UFC की फाइट को लेकर हमेशा से ही फैंस उत्साहित रहते है । ख’बीब ने अपनी 28 वी जी’त का शानदार तरीके से ज’श्न भी मनाया ।

वो जश्न मनाते मनाते ऑ’क्टागन से भी बाहर निक’ल गए । मैच खत्म होने के बाद ख’बी”ब को बधा’ई देने वालो का तां’ता लगा रहा । 30 साल के इस मु’स्लिम व”र्ल्ड चैम्पि’यन अक्सर इ”स्ला’म से जुड़ी बातें सोश’ल मीडि’या पर शेयर करते रहते है। ऐसा ही उन्होंने हाल ही में किया है। दुनिया के सबसे प्रमुख मु’स्लि’म एथलीटों में UFC लाइट वेट चेम्पियन ख’बीब ने कहा है’ कि मैं फाइट पैसों के लिए नही करता हूं।

ख’बीब ने इस्लाम से जुड़ी पोस्ट की थी। रूसी भाषा मे उन्होंने लिखा कि उसका हिंदी अनुवाद इस प्रकार है “सिर्फ एक चीज जो आप कभी हासिल नही करेंगे, वह है लोगो की संतुष्टि। उन्होंने कहा कि दुनिया के सभी मामलों में सबसे अव्वल पर अ’ल्ला’ह की होनी चाहिए।” इस पोस्ट की प्रतिक्रिया करते हुए एक व्यक्ति ने पूछा कि” क्या आपको लगता है कि अ’ल्ला’ह आप से सन्तु”ष्ट है।

khabib

फा’इट में हिस्सा लेना पै’से के लिए ल”ड़ाई।” ख”बीब ने जवाब दिया कि मैं ऐसा नही सो”चता हूँ। खबी”ब को सबसे अधिक पो’ज करते हुए देखा जाता है। जब वह अपनी बा”हों को ऊपर की और खिंचता है । बता दे , ख”बीब फा”इ”ट जितने के बाद उंग’लियों से एक इशारे आ’काश में करते है जिसका साफ मत’लब है कि अ’ल्ला”ह एक है ।

Leave a Comment

close