विश्व चैम्पियन खबीब nurmagomedov ने कहा मार्शल आर्ट को अलविदा, बोले- अल्लाह का शुक्रिया

UFC 254 के मुकाबले जस्टिन गेथजे और खबीब के मध्य मुकाबला खेला गया । इस मुकाबले के बाद मार्शल आर्ट कैरियर से खबीब ( khabib nurmagomedov retire ) ने सन्यास की घोषणा कर दी । खबीब ने जस्टिन गेथजे को दूसरे राउंड में ही 1 मिनेट 34 मुकाबला चला जिसमे खबीब पूरी तरह से हावी हुआ । बता दे, विश्व चैम्पियन खिलाड़ी मेकग्रगर ( khabib nurmagomedov vs conor mcgregor) को khabib nurmagomedov ने बीते साल UFC के फाइनल मुकाबले में हराया था ।

खबीब ने अब तक 29 मुकाबले खेले है जिसमे से उन्होंने 29 में ही जीत दर्ज की है । यानी khabib nurmagomedov ने अपने खेले गए सभी मुकाबलों को जीता है । खबीब ने मार्शल आर्ट से सन्यास लेने के बाद अल्लाह का भी शुक्रिया अदा किया ।आपको बता दे, जुलाई महीने में खबीब के पिता के इंते’क़ाल के बाद ही ये अटकलें लगाई जा रही थी कि वो मार्शल आर्ट को हमेशा के।लिए छोड़ सकते है ।

 

khabib nurmagomedov news

khabib nurmagomedov ने अपनी माँ से किया वादा भी निभाया । उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट करके कहा कि यह मेरी आखिरी फाइट होगी । उन्होंने आगे कहा कि मैंने 3 दिन पहले अपनी माँ से बात की, उन्होंने कहा कि वो अपने पिता के बगैर मैदान में नही उतरे ।उन्हों ने अपनी माँ से वादा किया कि ये उनकी आखिरी लड़ाई होगी ।और मैं उसका पालन करने वाला हूं ।

बता दे, मिक्सड मार्शल आर्ट की दुनिया के सबसे बड़े नामों में से एक कॉर्नर मेकग्रगर ( conor mcgregor) ने UFC में फाइनल मुकाबले से पहले खबीब के पिता और इस्ला’म के खि’लाफ वि’वादित टिप्पणी की थी उंसके बाद दोनों के जु’बानी जंग के बाद मैदान में भी तग’ड़ी फाइट हुई थी ।

khabib-nurmagomedov-vs-conor-mcgregor

khabib nurmagomedov ने रिंग में मेकग्र’गर को बु’री तरह से ह’राया था । ख’बीब ने इस मुकाबले के जितने के बाद कहा था कि मेकग्रगर को मेरे परिवार और इस्लाम के बारे में ग’लत शब्दो का प्रयोग नही करना चाहिए था । उन्होंने साफ कहा था कि मुझे इस पर कोई पछ’तावा नही है चाहे मुझ पर प्रतिब’धं ही लगा दिया जाए ।

Leave a Comment