दुनिया की सबसे महंगी इमारतों में मस्जिद-अल-हरम को मिला पहला स्थान, MashaALLAH ..कीमत सुनकर है’रान रह जाओगे

दुनिया के कई खुबसू’रत, आलि’शान, महँ’गे पर्य’टक स्थ’ल और ध’र्मि’क स्थल है । जिनको देखने के लिए दुनि’या भर के नाग’रिक मनो’रंजन के लिए, प्रकृ’ति का आ’नंद लेने के लिए और धा’र्मि’क का’र्यो से अक्सर जाते रहते है। लेकिन क्या आप इस बात को जानते है कि दुनिया में ऐसे कई स्थल है जिनको बनाना बहूत मुश्कि’ल काम था। जिसको देखते ही आप वही रह’ना पसंद करते है।

जो आज भी हमारी दुनि’या की शा’न और मान कहे जाते है। आज हम ब’ताने जा रहे है ऐसे ही दुनिया के टॉपर इमार’तों के बारे में । जिनको देखने के लिए लोगो का तां”ता लगा रहता है। जिन’को बनाना आज हर किसी के बस की बात नही है। एक सर्वे के अ’नुसार दुनि’या के स’बसे मंह’गी इ’मार’तों में सबसे पहले नाम स’ऊदी अरब में स्थित म’स्जिद अ’ल ह’रम को पह’ला स्थान मिला है।

masjid al haram
masjid al haram

आपको’बता दे, अर’ब न्यूज़ के अनुसार उस दौर में म’स्जिद अ’ल ह’रम को बनाने में 600 लाख क’रोड़ रुप’ए यानी 100 बिलियन डॉलर से भी ज्याद लागत आई थी । अब इसमें अ’त्याधु’निक टेक्नो’लॉजी का इस्ते’माल किया गया है। जिसकी कीमत का सही आंकड़ा फिलहा’ल सा’मने नहीं आया है। इस म’स्जि’द में ह’ज किया जाता है। हर साल ला’खों की ता’दाद में लो’ग ह’ज करने के लिए जाते है।

दुनि’या की सबसे बड़ी इस मस्जि’द में एक साथ 80 लाख लोग एक साथ अपनी इ’बा’दत कर सकते है। मस्जिद अल हरम के बाद दूसरे स्थान पर अब्रा’ज अल बे’त है। बता दे कि अ’ब्रा’ज अ’ल बे’त इमा’रत को बनाने में लगभग 1 लाख क’रोड़ रुप’ए का ख’र्च आया था। जान’कारी के अनुसा’र अल बेंत’ को म’क्का रॉय’ल क्लॉक टावर के नाम से भी जाना जाता ह।

masjid al haram best photo
masjid al haram best photo

इसके बाद सिं’गापुर के दो इमा’रत है। सिंगा”पुर का रिजॉ’र्ट वर्ल्ड सैंटोस है। इस रि’जॉर्ट को बना’ने में लगभग 44 हजार करोड़ रूपए का खर्च आया थाइसके बाद सिं’गापुर की इमा’रत मरी’ना बे सैंड्स रिजॉर्ट है। इस इमारत को बनाने में लगभग 37 हजार करोड़ रूपए का ख’र्च आया था।

Leave a Comment