म’ज’लिस ल’ड़ेगी म’हा’रा’ष्ट्र में अ’केले चु’नाव , टू’टा इस पा’र्टी से ग’ठबंधन , ये रही व’ज़’ह

आ’ल इं’डि’या म’ज’लि’स इ’त्ते’हा’द उ’ल मु’स्लि’म पा’र्टी की तरफ से ब’ड़ी खबर आ रही है । म’हा’रा’ष्ट्र ने आ’ल इं’डि’या’ म’ज’लि’स इ’त्ते’हा’द उ’ल मु’स्लि’मी’न पा’र्टी ने लोकसभा चुनाव से पहले चला आ रहा वी’बी’ए पा’र्टी से ग’ठ’बं’ध’न तो’ड़ लिया है । ए’आ’ई’ए’म’आ’ई’ए’म म’हा’रा’ष्ट्र पा’र्टी के अ’ध्यक्ष और सांसद इम्तियाज़ जलील ने जानकारी दी कि उनकी पार्टी पिछले 2 महीने से भी ज्यादा समय से वं’चित ब’हु’ज’न अ’घाड़ी पा’र्टी के अध्यक्ष बाला साहेब अ’म्बेड’कर से ग’ठ’बं’धन की बा’त’चीत जारी रखे हुए थे । लेकिन गठ’बं’धन अंति”म प’ड़ाव तक नही पहुँच सका ।

जानकारी के अनुसार वी’बी’ए पा’र्टी ने म’हा’रा’ष्ट्र वि’धा’न’स’भा चु’ना’व में 10 से भी कम सीटे देने की बात कही थी । बता दे , म’हा’रा’ष्ट्र वि’धा’न’स’भा चु’ना’व में 288 सी’टे है , जि’न’में आ’ल इं’डि’या म’ज’लि’स इ’त्ते’हा’द उल मु’स्लि’म ज्या’दा सी’टें ले’ना चाहती थी लेकिन वी’बी’ए के प्र’मु’ख इस पर रा’जी नही थे। वी’बीए पा’र्टी आ’ल इं’डि’या म’ज’लिस इ’त्ते’हा’द उ’ल मु’स्लि’मी’न पा’र्टी को उनकी पिछले म’हा’राष्ट्र वि’धा’न’सभा चु’नाव में जीती हुई सी’ट भी देने को रा’जी न’ही थी ।

 

बता दे , पिछले चुनाव में आ’ल इं’डिया म’ज”लिस इ’त्तेहा’द उल पार्टी से महाराष्ट्र में औरं’गाबा’द म’ध्य और बा’यख’ला से दो विधायक चुनकर आए थे । बता दे , वी’बी’ए ‘प्र’मु’ख बा’ला साहे’ब अं’बे’ड’क’र और ए’आ’ई’ए’म’आई’ए’म पार्टी के सीनियर नेता ग’फ्फा’र क़ा’द’री के मध्य 5 सितंबर को भी ग’ठ’बं’ध’न के सं’बं’ध में लं’बी बै’ठ’क की थी। इस मी’टिं’ग में आ’ल इं’डि’या म’ज’लि’स इ’त्ते’हा’द उल मु’स्लि’म’न के कई सी’निय’र नेता के अलावा , वीबीए प्रमुख बाला साहेब अं’बेडकर , संसदी’य बोर्ड के सदस्य अ’न्ना’रा’व पा’टि’या मौजूद थे ।

इस मीटिंग में मौजूद सदस्यों के द्वारा अं’ति’म नि’र्ण’य मा;ना गया । सू’त्रों के हवाले से ये ख़’बर भी है कि वी’बीए पा’र्टी म’ज’लि’स इ’त्ते’हा’द उ’ल मु’स्लि’मी’न पा’र्टी को म’हा’रा’ष्ट्र वि’धा’न’स’भा चु’ना’व में सि’र्फ 8 सी’टे दे’ने का वि’चा’र कर रही थी । जिनमें उनके जी’ती हुई सी’ट औ’रं’गा’बा’द म’ध्य न’हीं थी ।आपको बता दे , आ’ल इंडि’या म’ज’लि’स इ’त्ते’हा’द उ’ल मु’स्लि’मी’न पार्टी ने 2014 में म’हा’रा’ष्ट्र वि’धा’न’स’भा में 24 सीटों पर चु’ना’व लड़ा था । पा’र्टी ने स’भी द’लों को चौ’का’ते हु’ए 24 में से 2 सीट जी’त’ने में का’म’या’ब रही थी ।

पा’र्टी ने औ’रं’गा’बा’द मध्य और बायखला से पार्टी ने इ’म्तिया’ज़ ज’ली’ल और वा’रि’स प’ठा’न के रूप में दो वि’धायक जीते थे। । 2014 के विधानसभा इ’ले’क्श’न में ए’आ’ई’ए’म’आ’ई’एम पा’र्टी ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 2 सीट जीतने के अलावा , नो सीटों पर दूसरे पायदान पर जबकि 4 तीसरे नंबर पर रहे थे । बता दे , आज आल इंडिया मजलिस इत्तेहाद उल मुस्लिमीन पार्टी ने 150 से अधिक न’ग’र’सेव’क’ है । औ’रं’गा’बा’द न’ग’र नि’ग’म में भी ए’आ’ई’ए’ म’ आ ई”एम पा’र्टी के पास 26 न’ग’र’से’व’क है ।

यह इस न’गर नि’गम में बड़ी पा’र्टी बनने के बाद पा’र्टी ने यहां से लो’क’स’भा चु’नाव भी जी’ता था । सां’स’द इ’म्ति’या’ज़ ज़ली’ल ने प्रे’स नो’ट में कहा कि वह बा’ला सा’हे’ब अ’म्बे’ड’क’र और उनकी पा’र्टी का स’म्मा’न करते है । और वह उनकी पार्टी को शु’भ’का’म’ना’एं भी देते है । ब’ता दे , ए’आ’ई’ए’म आ’ईएम पा’र्टी में ए’स’सी के भी कई सी’नि’य’र ने’ता मौ’जूद है और न’ग’र’सेवक भी है । सांस’द इम्ति’याज़ जली’ल ने कहा कि उनकी पा’र्टी पहले की ही तरह ज’न’ता के लिए का’र्य करती रहेगी ।

उनकी पार्टी क”म’जो’र वर्ग के लोगों द’लि’तों के लिए आ’वाज उ;ठाती रहेगी। जा;न’का’री के अनुसार ए’आ’ई’ए’म’आ’ई’ए’म पा’र्टी की तरफ से जल्द ही म’हा’रा’ष्ट्र’ वि’धा’न’स’भा के उ’म्मी’द’वा’रों की प’ह’ली लि’स्ट आ सकती है । बता दे , अभी तक आ’ल इं’डि’या म’ज’लि’स इ’त्ते’हा’द उ’ल मु’स्लि’मी’न पा’र्टी ने ये सा’फ न’ही कि’या है कि उ’न’की पा’र्टी आने वाले वि’धा’न’स’भा में कित’नी सी’टों पर चु’ना’व ल’ड़े’गी और कि’त’ने पर न’हीं ।

Leave a Comment

close