बि’मा’री के चल’ते म’स्जि’द की का’ली’न ह’टा’ई, नहीं हो’गी न’मा’ज, म’हारा’ष्ट्र में म’स्जि’द क’मे’टी बो’ली –

दु’नि’या में बी’मा’री ची’न से फै’ल’क’र दुनि’या के लग’भग 200 देशो में द’स्त’क दे दी है, इसमें भा’र’त भी शामिल है। भार’त मे यह बी’मा’री पै’र पसा’र चुका है। देश में कई रा’ज्यों में क्रो’नो ने अपनी द’स्त’क दी है, जिसमें सब’से ज्या’दा म’री’ज म’हारा’ष्ट्र में देखे गए है । म’हाराष्ट्र सी’एम ने एह’ति’यातन बड़े क’दम उठा’ते हुए पहले च’रण में नागपुर, पु’णे और मु’म्बई को पूरी तरह से लॉ’क डा’उ’न क’रने का नि’र्णय लिया है । बता दे, महा’राष्ट्र में अब तक दे’श मे सबसे ज्यादा के’स मि’ले है ।

मी’डिया रिपो’र्ट्स के अनुसार फर’वरी के दूसरे सप्ता’ह में 40 व्यक्तियों का एक समूह दु’बई टूर पर गया था जिसमें सभी व्य’क्तियों को ये सं’क्र’म’ण पॉ’जि’टि’व पाए जाने के बाद सर’कार के हाथ पांव फूल गए थे । स’बसे ज्या’दा इसमें यह हैर’त हुई कि ये सभी 40 लोग बेध’ड़’क कई दिनों तक अपने अपने श’ह’रो में घूम’ते रहे । इसमें पु’णे , मुं’बई और ना’ग’पुर के लोग शामिल थे।

बी’मा’री के चलते के चलते मुम्बई में कई म’स्जि’दों में एहतियाती तौर पर नमाज से पहले हौज में वुजू’करने पर रो’क लगा दी गई है। इसके अलावा भी वि’सा’ई विरार इ’लाके में नगर निगम के अधिकारियों ने लोगो से म’स्जि’दों में आने के ब’जाए लोग अपने अपने घ’र पर ही नमा’ज अदा करने की अपी’ल की है।

इसके अलावा मौ’ल’वी ने कहा है कि शहर की कई म’स्जि’दों ने का’लीन ह’टा दी है।ताकि हर नमा’जी इंसा’न पहले फर्श की अच्छी तरह स’फाई की जा सके। कई म’स्जि’दों में हौज से वुजू’बनाया जाता है दुनिया में बी’मा’री की वजह से अ’पील की है कि वो न’लों से निक’लने वाले पा’नी से वु’जू बनाए।

इसके अलावा कुछ मौ’ल”वियों ने कहा है कि घर से वु’जू बना’ने के साथ ही यहां पर आए। माहिम जामा म”स्जिद के ट्रस्टी’फर’हाद खलील ने कहा है कि लोगों को सलाहदी गई है कि वो फ’र्ज न’मा’ज अदा करने के लिए म’स्जि’द में आए और सुन्न’त और न’फि’ल घ’र पर ही पढ़ कर आए।

Leave a Comment

close