ईरान के पूर्व राष्ट्रपति ने दिया बड़ा बयान, बोले- सऊदी अरब और ईरान भाई भाई, मिलकर करना चाहिए काम

ऐसे तो हर देश एक दूसरे के पड़ो’सी देश रहे है और आपसी सह’मति , बात’चीत के रिश्ते से अपने रिश्ते मज’बूत करते रहते है। पूर्व ईरानी राष्ट्रपति महमूद अहम’दीनेजाद ने सऊदी अरब न्यूज़ चैनल अल अरबिया को दिए गए अपने एक इंटरव्यू में कहा है कि saudi arab और ई’रान देश आपस मे भाई और पड़ोसी देश है।

उन्होंने आगे कहा है कि दोनो देशो में उनकी मत’भे’दों की तुलना मेंए’कजुट होम के लिए बहुत सारी स’मान’ता भी है। हम भाई और पड़ोसी है। हमारे बीच मे आम विभाजन ही हमारे मत’भे’दों की तु’लना में भी कई दर्ज’नों गु’ना अ’धिक है। अह’मदीने’जाद ने आगे कहा कि तेहरान और रिया’द के क्षे’त्र को प्रब’न्ध के लिए एक साथ सहयोग करना भी चाहिए।

ahmadinejad

इसी दौरान ईरा’न के पूर्व राष्ट्रप’ति में पहले की बात का उदा’हरण देते हुए कहा कि यूरो”पीय संघ के स’मान एक क्षेत्री’य संघ की स्थाप’ना का भी आहान किया है। इस बात को देखते हुए की यू’रोप सं’घ के अनु’भव तक पहुँच’ने से पहले लम्बे समय तक सँ’घर्ष भी किया है।

अंत’रास्ट्री’य ता’कते इसक्षे’त्र को नियं’त्रित करने के लिए को’शिश कर रही है। यह ताकते इसे हासि’ल करने के लिए इस म’कसद से क्षेत्र में कई बड़ी समस्या को खड़ी भी कर रही है। अहम’दीनेजाद ने आगे कहा कि इस क्षेत्र की क्षम’ताओं पर हा’वी होने के लिए एक भी श’क्ति के लिए कोई जगह नही है।

ahmadinejad

पूर्व ईरानी राष्ट्र’पति ने कहा कि अपने कार्य’काल के दौरान उन्होंने साल 2012 में ते’ल की कीमत बढ़ाने के लिए भी स’ऊदी अर’ब के साथ एक से अधिक बार स’हयोग भी मंगा है। इन सभी मु’द्दों को सह’योग और सम’झ के साथ ह’ल किया जा सकता है।

Leave a Comment