मनसा मूसा : वो मुसलमान जो ‘इतिहास का सबसे अमीर आदमी’ था, दान करता था रोजाना इतना सोना, जानिए

अगर दुनिया के सबसे अ’मीर आदमी के बारे में पूछा जाए तो हमारी जु’बा’न पर एल’न म’स्क, मुके’श अंबा’नी या बि’ल गे”ट्स’ का नाम आता है। वैसे आधु’निक इति’हासों की बात करे तो ये लोग दुनि’या के सबसे अमी’र व्य’क्तियों मे’श ए’क है।

जिसके पास अंबा’नी, बि’ल गे’ट्स या जे’फ बे’जो फ़ से भी कई गु’ना ज्या’दा सम्प’त्ति है। यह Shaks और कोई नहीं बल्कि एक मुस्लि’म समाज से ताल्लुक रखने वाले मन’सा मू’सा है। बता दे कि म’नसा मूसा एक मा’ली सा’म्रा’ज्य से ताल्लु’क रखते थे। जो अफ्री’का के जं’ग’लों में रहा करते थे। इस रा’जा ने करीब 1312से 1337 तक शासन भी किया था।

mansa musa news
mansa musa news

यही से उ’सने अर’बों कि सम्प’त्ति भी जु’टाई है। कहा जाता है कि अगर मू’सा इस व’क्त जिं;दा रहते थे वो आज अमीर शक्श कि लिस्ट में उनका पहला स्थान होता। 13वी सदी के इस रा’जा का पूरा नाम मू’सा कि’टा प्रथ’म था। जिन्हे बाद में मन’सा कहा जा’ने लगा था।

बता दे कि उस दौ’रान आज केसे’नेग’ल, गमबि’य, गी’निया, बुर्कि’ना फा’सो, मा’ली नाई’जर, चाड़ और नाईजीरि’या तब मूसा कि सल्त’नत का हिस्सा रहा करते थे। मं’सा और मूसा’ उस वक्त नमक और सो’ने कि का’रो’बा’र किया करते थे। इनके बारे में कहा जाता है कि वो अपने का’फि’ले के साथ कई कि’लो सो’ना भी लेकर चलते थे।

mansa musa 2021
mansa musa 2021

जिसके पास दौ’लत हो उसे दौलत लु;टा’ने का ह;क भी होताथा । कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि मनसा मूसा के पास 4,000 मिलियन अमेरि’की डॉल’र के बराब’र दौ’लत भी थी । भार’ती’य मुद्रा में यह रकम ढाई लाख रुपए करोड़ बनती है।

उसके पा’स उस वक्त इतनी दौल’त थी माना जाता है कि आज के दौर Manav इतिहा’स का सबसे अ’मीर आदमी माना जाता है। आज वह करीब 24615980000000 रुपए का मालिक होते है।

mansa musa news 2021
mansa musa news 2021

बीबी’सी कि एक रि’पोर्ट के अनु’सार उन’के म’क्का या’त्रा कि एक मश’हूर कहा’नी है। साल 1324 में मूसा साढे छह हजार कि’लोमीटर कि या’त्रा कि थी। कहा जाता है कि उनके इस का’फि’ले में जब 60 हजार लोग शा’मिल थे।

Leave a Comment