म’स्जिदों में अ’ज़ान दे मु’स्लिम और क्रो’ना से ब’चने के लिए दु’आ करें, ज’र्मनी ने दी इज़ाज़त

को’रोना वा’इर’स से दुनिया भर के देश चिं’ति’त है । तमाम देशों ने जनता पर प्रतिबंध के साथ साथ हि’न्दू, मुस्लि’म , सि’ख , ई’साई , पा’रसी आदि के जितने भी धा’र्मिक स्थान है उन पर आंशि’क रूप से प्रा’थना करने के लिए प्रति’बं’ध लगा दिया है । दुनिया भर में मु’स्लि’मों की तादाद सबसे ज्यादा बताई जाती है , लगभग दुनिया के हर देश मे मु’स्लिम रहते है और धा’र्मिक कार्यक्रम करते है । कई देशों में क्रो’ना वाय’रस का प्रकोप कम हुआ है तो वहां पर मु’स्लिमों के लिए अच्छी खबर आई है ।

कई देशों जिनमें यूरोप के कई देश शामिल है उन्होंने म’स्जिदों में माइक से अ’ज़ा’न देने पर पा’बं’दी लगा रखी थी, अब वो पा’बन्दी हटने लगी है । अंतराष्ट्रीय मी’डिया रि’पोर्टस के अनुसार ज’र्मनी , स्पे’न , स्वि’ज़र’रलैंड जैसे देशों में अ’ज़ान माइक से दिलवाई जा रही है ताकि इस वायरस से ये देश मुक्ति पा सके । कई देशों की म’स्जिदों में न’माज पढ़ने और ज्यादा तादात में भी’ड़ जमा करने के लिए प्रति’बन्ध लगा दिया गया था।

दुनिया की सबसे बड़ी म’स्जिद नब’वी में भी ऐसा ही किया गया था। इसके अलावा दुनियाभर और देशो में भी म’स्जि’द में नमा’ज पढ़ने के लिए मना किया गया था। सभी लोग अपने अपने घरों में न’माज पड़ रहे है। लेकिन मस्जि’दों में अजा’न देने के लिए जर्म’नी ने इजाजत दे दी है। जर्म’न मीडि’या’आउट लेट्स की रिपोर्ट के मुताबिक बताया गया है कि को’रोना वाइरस को लेकर लोक डाउन के बीच मुस’ल’मानों के लिए हर शाम को पदुआ के लिए बुला रही है।

इसके अलावा अ’जान देने के लिए तुर्की के छात्र का ग्रुप DITIB को शुक्रवार को बुलाया है । इसी बीच ज’र्मनी में डी आईटी आईबी के प्रतिनिधि फहाट्रिन ने कहा है कि म’स्जि’दों में प्राथना करने के लिए 50 से ज्यादा स्थानीय म’स्जिदों में अजान दी जाएगी।लाउडस्पीकर से अजान देने के लिए जर्म’नी में विशे’ष अवसरों को छोड़कर अनुम’ति नही दी जाती है। उन्होंने बताया है कि हमारे पड़ोसी चर्चो ने ये भी पूछा है कि क्या हम हर शाम एकजु’टताके इस सं’केत में भाग ले सकते है।

बता दे कि इटली और स्पेनके बाद , जर्मनी यूरोप के देश महा’मारी की च’पेट में है। जर्मनी की मौ’त का आंकड़ा बढ़कर 1,230 हो गया है , जबकि नीदरलैंड की मौ’त का आंकड़ा 1,487 पार कर गया है। बता दे, भारत मे ताज़ा रिपर्ट्स के अनुसार सं’क्रमि’त होने वाले लोगों की संख्या 4 हज़ार पार गई जबकि म’र’ने वालों की संख्या 100 से ज्यादा हो चुकी है ।

Leave a Comment

close