तालिबान ने कहा- 85% अफगान पर हमारा कब्जा, बाइडेन बोले- 75 हज़ार तालिबानी लड़ाके तीन लाख पर …

अफ’गा’निस्तान से वि’दे’शी सैनि’को की वाप’सी हो रही है इस कड़ी में अ’मेरिका सेना ने करीब 20 साल के बाद बरगराम ए’यर’फिल्फ़ को छो’ड़ दिया है। बीबीसी को अ’मेरिका के 2 अधिकारियों ने इस बात की जान’कारी बीते दिनों ही दी थी।

हाल ही में अमेरिका राष्ट्रपति बाइडेन ने अफ’गानि’स्तान से अमेरि’का सै’निकों की वा’पसी के अपने फैसले का बचा’व करते हुए कहा है कि अ’फ’गानि’स्तान में अमेरिका अभियन 31 अगस्त तक समा’प्त हो जाएगा। जिस गति से अमेरिका सैनिक अ’फगा’निस्तान से वापा’सी कर रहा है जो बाइ’डेन ने

middle east taliban afghanistan

इस बात का बचाव भी किया है। उन्होंने कहा है कि इस कदम से लोगो की जा’न भी बचा’ई जा सकती है।बता दे कि इस साल के शुरुआती दिनों और बाइडेन के पद पर नियु’क्त होने के बाद उन्होंने इस बात का दावा किया था कि वो 11 सितम्बर 2021 तक इस कब्जे को हटा देंगे। जो उन्हीने पूरा भी कर दिया है।

अमेरिका राष्ट्र’पति जो बाइ’डेन ने वाइट हाउस सेअपने एक सम्बोधन बयान में कहा है कि अफ’गा’निस्तान में एक और साल रहकर लड़ा’ई लड़ने से कोई भी समाधान नह निकलेगा बल्कि यह अ’निश्चित तक लड़ा’ई के जारी रहने का नु’स्खा जरूर भी है।

middle east taliban afghanistan

उन्होंने अगर अपने इस बयान के पक्ष में कहा है कितालि’बान की फ़ौ’ज में करीब 75 हजार लड़ा’के है जबकि अफ’गान की आ’र्मी में 3 लाख सै’निक है। हाल ही में अमेरिका में हुए चुनाव में से’निको की वापसी के मुद्दे पर लोगों का भारी सम’र्थन भी मिला है।

Leave a Comment