3000 हज़ार साल पुरानी ममी से आ रही थी ऐसी अजीब आवाजें, वैज्ञानिक इस च’मत्कार से हुए है’रान,जानिए

वैज्ञानिकों ने हाल ही में एक ममी की जो रिपोर्ट सार्वजनिक की है उससे दुनियाभर के वैज्ञानिक ही नहीं बल्कि सभी हैरान है । खबर 3000 साल पुरानी है, या खबर 3 हज़ार साल पुरानी एक ममी से कुछ आवाजे निकलने की है । इस ममी से वैज्ञानिकों ने आवाज आते सुनी है। वैज्ञानिकों ने इस आवाज को रिकॉर्ड भी किया है।

सोशल मीडिया पर यह ममी की आवाज बहुत ज्यादा वायरल भी हो रही है। बता दे कि यह रहस्यमयी ममी यूके में स्थित लीड्स सिटी म्यूजियम में रखी हुई है। इसका नाम निसियामुन है। इसके बारे में बताया गया है कि यह शख्स मिस्र के राजा फेरो रामसेस 11 के समय का पुजारी और पत्रकार भी था।

निसियामुन अपने राजा के लिए खबरे भी लाया करता था। उनके लिए धार्मिक गीत गाता था। ममी की आवाज रिकिरिएट करने के लिए वैज्ञानिक डेविड हार्वर्ड ने बताया कि ममी की आवाज को सुनने के लिए उसके गले की स्केनिग की गई है। इसके बाद थिरिडी प्रिंटर से उसका वोकल कार्ड बनाया गया है।

सिटी स्कैन में पता चला है कि निसियामुन का जीभ का कुछ हिस्सा कटा या या अभी शेष बचा हुआ है। वैज्ञानिक के अनुसार ममी की आधी जीभ है लेकिन इसका अभी तक पता नही चल रहा है कि इसकी आधी जीभ कहा है । इसलिए उसकी आवाज साफ नही आ रही है।

Leave a Comment

close