मुसलमान होने की वजह से मोईन अली के साथ हुआ भे’दभाव! अली ने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान कुक पर लगाया बड़ा आ’रोप

इंग्लैड के ऑलराउं’डर खिलड़ि’यों में शा’मिल मो’इन अली ने बीते दिनों ही क्रिकेट की दुनिया से स”न्यास लेने का एलान किया है। उन्होंने कहा है कि वो सीमित ओवर में फॉर्मेट में ज्यादा ध्यान भी देना चाहते है। इसकिए वो टेस्ट क्रिकेट में स’न्या’स भी ले रहे है।

ऑ’स्ट्रेलियॉ के खिलाफ आगामी एशेज सीरीज से पहले मोइन ने स’न्यास के एलान से हर किसी को भी हैरान कर फ़िया है34 साल के मोइम अली ने 12 जून साल 2014 में श्रीलंका के खि’ला’फ लोड्स में अपने टेस्ट क’रियर की भी शुरुआत की थी उन्होंने इंग्लैंड के लिए 64 टेस्ट मैच भी खेले है।

moeen ali test cricket english

इसमी उन्होंने 2914 रन्त भी बनाए है। टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वोच्च नाबाद 155रन है। उनका सबसे ज्यादा गेंद’बाजी में प्रदर्शन 53 रब देकर 6 विजेट भी लेना है। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट भारत के खिलाफ लन्दन के द ओवल में 2 सितम्बर 2021 को भी खेला था।

मोइम अली दु’निया के उन 13 ऑलराउंडर खिलाड़ि’यों में से एक है। जिन्होंने अपने करियर के दौरान टेस्ट क्रिकेट में 5 या उससे भी ज्यादा शतक या फिर उससे ज्यादा 5 बार विकेट भी लिए है। इस सूची में वो भा’रतीय ऑलराउंडर भी है। भारत के तीन ऑलराउंडर की सूची में वीनू मकन्द,

कपिल देव और रविचंद्रन टेस्ट क्रिकेट में 5 या उससे शतक और 5 उससे ज्यादा बार विकट लिए है। इनमे पा’कि’स्ता’न के इमरान खन, न्यूजीलैंड के डेनियल विटोरी और क्रिष केर्स और बंगलदेशी के शकिब उल हसन का नाम भी शामिल है।

moeen ali test cricket english

आप’को बता दे, मोईन अली ने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान कुक पर ब’ड़ा आ’रो’प लगाते हुए कहा कि उनका कैरियर उन्होंने ख’त्म किया है। मोईन ने कहा कि वो बड़े आल राउं’डर बन सकते थे लेकिन कुक इसमें अ’ड़चन बनें।

Leave a Comment