16 साल के मो’हम्मद ने पढ़ी लगातार 40 दिन न’मा”ज़, ई’नाम में मिला उ’मराह का टि’कट

द’क्षि’ण अफ्री’का के उत्त’र पश्चि’मी प्रा’न्त के क्ले’र्क्स ड्रा’प के 16 साल के मो’हम्म’द का’जी को जोहा’न्सबर्ग में यु”वा वि’कास समू’ह एन दि’न टी’म फ़’जर फ’र्स्ट अवा’र्ड्स से’रेम’नी में निःशु’ल्क उम’राह अ”दा करने का टिक’ट दिया गया है।इस अभि’यान का नाम” फ़’ज्र फ’र्स्ट” था। इसमें म’स्जि’दों में 40 दिन की फ़’जर की न’माज प’ढ़ने वाले न’मा’जियों की हौ’सला अफ’जाई की गई थी। इस का उद्दे’श्य ये था कि युवा’ओं को बि”ना ना’गा किए बगैर नमा’ज पढ़ना था।

आपको बता दे कि 13 ओर 19 साल की आयु के बीच लगभग 100 यु’वाओं ने इस कार्यक्रम को सफलतापूर्वक किया। इन युवा’ओं का सम्मा’न करने के लिए इन लोगो को उ’पहार दिए गए। 8 अक्टूबर 2019 से 16 नवंबर 2019 तक फ़’जर कि न’मा”ज के 100 फीसदी उपस्थिति के एक इशारे रूप में, सफ’ल प्रतिभा’गियों को एक R750 गि’फ्ट वा’उचर के साथ उन’की प’संद के एक लोक’प्रिय स्टोर पर उपयोग करने के लिए प्रस्तुत किया गया।

अ’स्सा’लमु आ’लि’कुम भा’इयों और बह’नों । आज हम आपको ऐसी ख’बर से रू’ब’रू क’राने जा रहे है, जिसको हम सब को आ’म करना है । इस पो’स्ट को आप 1 मिनट स’मय नि’काल’ कर जरूर पढ़ें । इस खबर को देश के हर मु’स्लि’म तक पहुचानी है, व’जह आ’प भी जान’ते है ।ये हमारे लिए गौ’र व फि’क्र करने का मु’का’म है कि आ’खिर आज हम इतनी मु’सी’ब’तें क्यो आ रही है ।

आखिर हज़ारों साल देश । और दुनि’या पर रा’ज करने वाली कौ’म की ऐसी हा’ल’त क्यो हो गई है कि बड़ी ता’दाद अभी भी भू’खी सो’ती है, वो रो’ज”गार से लेकर अपने ह’क़ के लिए लड़ रहे है । इस पो’स्ट को करने का म’क़’सद आपको आ’ज के हा’लात से त’रू’बरू कराने का भी है ।

namaz

दी’नी का’र्यो में आगे आने के साथ साथ एजु’के”शन पर भी धयान देना है । आज हमारी कौ’म की पस्ती की वजह उसकी यु’वा पी’ढ़ी का एजु’केशन पर ध’यान भी नही देना है । बेशक मु’स्लि म कौ’म ने ”इंसानियत के लिए है और आगे भी अपनी मेह’नत से पा लेगी लेकिन इसमें अब ल’गातार सुधा’र की गुजारिश है।

Leave a Comment

close