गरीब किसान का बेटा मोहम्मद आकिब बना IAS अफसर, बेेटे को अफसर बनाने का पिता का सपना हुआ पूरा

यूपीएससी लोक सेवा आयोग 2019 की परीक्षा का रिजल्ट 4 अगस्त को आ गया है। जिंसमे कई लड़का और लड़कियों ने बाजी मारी है। अपनी सफलता का परजम लहराया है और अपने नाम, माता पिता और राज्य का नाम रोशन किया है।जिले के संथा ब्लॉक के पोखरभटिया गांव के किसान अलाउद्दीन के बेटे आकिब ने अपने माता पिता का नाम रोशन किया है। मो आकिब ने 579वी रैंक हासिल की है।

उनकी सफलता से गांव और क्षेत्र के लोगो में ख़ुशी का माहौल है। आकिब को सभी लोग घर पहुँचकर बधाई दे रहे है। आकिब की प्राथमिक शिक्षा सुकरेली के प्राथमिक विधालय में हुई। उसके बाद उनका चयन नवोदय विद्यालय बसंतपुर में हुआ। वहां से आकिब ने इंटरमीडिएट पास किया। उसके बाद उन्होंने आईआईटी चेन्नई से कम्प्यूटर साइंस में बीटेक किया।

mohammad akib IAS 2019

फिर दिल्ली में रहकर ही आईएएस की तैयारी की । अपने गांव और आसपास के क्षेत्रों में आकिब पहले ऐसे छात्र है जिन्होंने दूसरी बार मे आईएएस की परीक्षा पास की और आईएएस बने है।हाल ही में घोषित हुए संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में छोटे गांव के विद्यार्थियों ने परजम लहराया है।

इसी कड़ी में यहां कौशाम्बी के मोहमंद माज ने भी यूपीएससी की परीक्षा को पास की है। इनके पास होने के बाद पूरे गांव में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है। बता दे कि मोहम्मद माज, सराय अकील के पुरखास गांव का बेटा है । माज के पिता नईम अहमद, प्रयागराज में रहकर वकालत करते है। उन्होंने अपने बेटे के लिए शुरू से ही अफसर बनने का सपना देखा था और उनका सपना सच भी हो गया है।

mohammad akib IAS 2019

इनके बेटे ने उस सपने को पूरा कर दिया है ।माज ने आईपीएस बनकर जिले का नाम रोशन किया है । इस साल कुल 829 को पास किया गया है। इनमे 304 जनरल के ,78 ईडब्ल्यूएस के, 251 ओबीसी के 129 एससी और 67 उम्मीदवार एसटी के है। वही अगर मुस्लिम उम्मीदवारों की बात करे तो इस साल 44 उम्मीदवारों ने इस इम्तिहान में कामयाबी हासिल की है।

Leave a Comment