मोहम्मद निसार : भारत के पहले तेज गेंदबाज, जिन्होंने अंग्रेजो के छुड़ाए थे छक्के

भारतीय क्रिकेट टीम ने साल 1932 में अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। सीके नायडू के नेतृत्व में भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लोड्स स्टेडियम में खेले गए उस शुरुआती टेस्ट मैच को महज तीन दिनों में ही गवा दिए थे। तेज गेंदबाज मोहम्मद निसार ने भारत को इंटरनेशनल क्रिकेट की पहली बोल भी डाली थी। निसार ने उस मैच में पहला विकेट चटकाने के साथ ही 5 विकेट होल भी पूरा किया था।

निसार को अपने करियर में महज 6 टेस्ट मैच खेलने का भी मौका मिला लेकिन इस दौरान उनकी गेंदों की रफ्तार काफी सुर्खियों में ही रही है। सीके नायडू ने अपने एक बयान में कहा था कि निसार इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जैसा कोई भी खिलाड़ी भारत मे नही है। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद और भारत देश के बंटवारे के चलते हुए उनकी इस उपलब्धि को कोई भी भूल नही पाया है।

mohammad nissar bowling speed

बता दे कि लोड्स के भारत के ऐतिहासिक पहले टेस्ट मैच को देखने के लिए लगभग 25,000 लोग मौजूद भी थे। इंग्लिश कप्तान डगलस जॉर्डिन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी भी की। इंग्लैंड टीम की और से पर्सी होम्स और हर्बर्ट स्क्लिफ पारी की शुरुआत करने उतरे थे।

बता दे कि स्तक्लिफ और होम्स की ओपनिंग जोड़ी ने 9 दिन पहले ही यार्कशायर के लिए 555 रन बनाए थे। बताए चले कि मोहम्मद निसार की रफ्तार के आगे यह दोनों ओपनर भी धराशाई हो गए थे।

mohammad nissar bowling speed

2006 में भारत और पाकिस्तान के क्रिकेट बोर्ड ने मोहम्मद निसार के सम्मान में निसार ट्राफी की शुरूआत भी की। इस टूर्नामेंट में दोनो देशो की औऱ से घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट की विजेता आपस मे भी भिड़ती थी।

Leave a Comment