को’रोना सं’कट में याकूब ने अमित से निभाई आखिरी सांस तक दोस्ती, इंसा’नियत की मिसाल बनें याकूूब

कोरो’ना म’हा’मा’री से पूरी मा’नव जा’ति को ब’चा’ने के लिए लगाया गया लोक’डाऊन अब इन्सानो की मौ’त का ही सबब बनता जा रहा है । ताज़ा जानका’री के अनुसा’र मज’दूरों का पला’यन लगा’तार हो रहा है । लॉक डाउ’न के का’रण देश की तमा’म कंप’नियां बन्द है जिसके परिणा’मस्वरूप लाखों मजदूरों के सामने रोटी पैसे का सं’कट खड़ा हो चुका है ।लोक’डाऊन मे फंस चुके मु’ल्क के लाखो मज’दूरों को खाना-पानी पमान मिल पाने के कारण अब वो घर को पला’यन करने को मजबू’र हो गये है ।

लेकिन लोक’डा’ऊन की वजह से सा’धनों का आ’भाव है ऐसे मे म’ज’दूर पै’दल स’फर करके ही घर जाने को मजबू’र हो गये है ।पै’दल सफर करने वाले मज’दूरों को रास्ते मे का’फी दिक्क’तों का सा’मना करना पड रहा है , कुछ म’जदूर तो रास्ते मे सडक-हादसो का शि’का’र हो रहे है । तो’ कुछ भुख-पानी,बिमारी के चलते द’म तोड रहे है । लेकिन इनकी मदद को सर’कार तनि’क भी आगे नही आ रही है ।एक खास ‘मा’मला गुज’रात से आपने घर को निक’ले दो दोस्त याकु’ब ओर अमित का है ।

दोनो ही मज’बुरी मे ‘पैद’ल स’फर करने को नि’कल पडे , रास्ते मे ट्र’क मिला उसमे बै’ठ गए । लेकिन रास्ते’ में ही कुछ वक्त बाद अमित की तबियत अ’चानक ख’राब हो गई ,जिसके बाद ट्र’क वाले ने उन्हें नी’चे उता’र दिया । ट्रक में से अ’मित के साथ कोई नही उतरा । लेकिन ऐसे मे दो’स्ती का फर्ज अदा करते हुए याकुब ने उसी के साथ स’फर जारी र’खकर उसकी सेवा की । और उसकी आ’खिरी सां’स तक उसकी मदद की ।

बता दे, सोश’ल मी’डिया पर या’कूब और अ’मित का फो’टो वा’य’रल हो रहा है । त’बि’यत ज्या’दा बिगड़’ने पर अ’मित ने रास्ते मे ही द’म तो’ड दिया तथा अपने दोस्त याकुब को छोडकर इस दु’नि’या से चल दिया। सोश’ल मिडि’या पर या’कुब ओर अमि’त की एक तस्वीर वाइ’रल हो रही है। जिसमे या’कुब अपने दोस्त अमि’त को हाथ मे लिए उसे हिम्म’त दिला रहा है।

वही दुसरी ओर इन सब दु’ख’दा’ई घ’टना’ओ के बीच गृह मंत्राल’य ने राज्य सरका’रों को निर्देश कहलाये है कि वे मजदूरों का प’ला’य’न रोके। गृह मंत्रा’लय ने सभी राज्य सरकारों ओर केन्द्र सरकार से कहा है। कि हमको मिल रही जानकारी के हिसा’ब से अब भी हजारों मज’दूर रोड ओर रोल की पट’रि’यों पर चल रहे है। अत: अब उन म’जदूरों को रो’खि जाए जो घर जाने के लिए प’ला’यन कर रहे है।

Leave a Comment

close