कोरोना महामारी के बीच सऊदी, कुवैत, ओमान ने दी मोहर्रम की इजाजत, मास्क,सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर कर्बला में उमड़े लोग

को’रोना की वजह से कई को मनाया तो जा रहा है लेकिन कोरो’ना की वजह से कई त्योहार को मानने पर रो’क लगी हुई है। मु’स्लिम समाज में मो’हर्रम के महीने इस्लामि’क कैलेंडर की हिसाब से नया साल मनाया जाता । इसकी 9, 10 तारीख को आशूरा के रोजे रखें जाते है। आ’शूरा क’र्बला में ई’माम हु’सैन कि शहा’दत की याद में मनाया जाता है और ता’जिया निकाले जाते है।

मो’हर्रम के महिनी में कर्ब’ला की जं’ग हुई थी। यह हक़ और बातिल के बीच एक जं’ग थी । उस जं’ग में इ’माम हु’सैन के साथ 72 साथियों की भी शहा’दत हुई थी। बता दे कि कोरो’ना की वजह से कई देशों ने मो’हर्रम को मनाने और ‘ता’जिये निकालने की इजा’जत नही दी है । वही दुनिया के अलग अलग हिस्सों में अलग अलग रंग देखने को मिल रहा है म भारत मे जहा मो’हर्रम पर मनाही है तो ईरा’न में लोग पहले ही कि तरह इसे मना रहे है ।

moharram news

कुवैत ,ओमान और सऊदी अरब ने शिया नागरीको को आशू’रा के समारोह की अनुमति दे दी है। जबकि ब’हरीन ने मस्जि’दों और हुसै’नियत में इसे मानने को लेकर अनुमति नही दी है।बता दे कि कुवै’त में सवास्थ्य मंत्रालय ने हुसै’नियत के शोक की सभा’ओं को सिर्फ 15 मिंट तक करने की इजा’जत दी है। इसके अलावा 15 से 60 साल के बीच पुरूषों को बिना किसी रो’ग और मास्क लगाना अनिवार्य है।

इसके अलावा सोशल डिस्टेंटिंग की भी पालन करना जरूरी है। कुवैत के साथ ही ओमान ने भी इस समारोह को मानने के लिए अनुमति दे दी है। इसके अलावा स’ऊदी अ’रब ने भी अधिकारियों ने शि’या नाग’रीko को एक नियमन के अनुसार अपने धा’र्मिक सं’स्कारी को करने की अनुमति दी दी है।

moharram news

सऊदी शिया नागरिक को’विड 19 के प्रसार को समय करने के लिए लाइव प्रसारण के माध्यम से ही आ’शूरा समारोह को देख सकेंगे। शिया पुरुष और महिलाए काले लिबा’स पहन कर मा’तम में हिस्सा लेते है।

इस दिन मस्जि’दों में नवा’फिल नमा’ज़े अदा की जाती है। इस दिन नबी ह’जरत आद’म अलै’हि’स्सलाम की दुआ कुबूल हुई थी और इसी दिन नबी’ ह’जरत नू’ह अलै’हिस्सला’म की क’श्ती तूफा’न से बाहर आई थी।

Leave a Comment