तुर्की, ईरान, कतर, कुवैत, जॉर्डन के बाद मोरक्को ने लगाया फ्रांस के प्रोडक्टस पर प्रतिबंध, मुस्लिम देश एकजुट होकर बोेले- पैगम्बर मोहम्मद (स.अ.व.) का ….

फ्रांस के खिलाफ कतर दुनिया का पहला देश बन गया जिसमें अपने सुपरमार्किट से फ्रांस में बने उत्पा’दों को तुरंत ह’टाने का आदेश दिया है । कतर ने बड़े पैमाने पर फ्रांस के उत्पा’दों का बहि’ष्कार करने की मांग की है । मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अब तक कई मु’स्लिम कंपनियों ने फ्रांस के प्रोडक्ट को बै’न करने का आदेश दिया उसमे अल मीरा कंज्यूमर गुड्स कंपनी, क़ाममवीन6 एप्लिकेशन, सकू अल ब्लडी और कतर शॉपिंग काम्प्लेक्स , अल वाजबा फैक्टरी, Snoonu, ले ट्रैन बलेउ रेस्तरां, कुलुड फॉर्मेसी और अल मर्कटि प्रमुख है ।

बता दे, फ्रांस के राष्ट्रपति के द्वारा मुस्लि’म वि’रोधी बयान के बाद मुस्लि’म वर्ल्ड ने फ्रांस के प्रोड’क्ट का ब’हिष्कार करने की मांग की है । इनमें तुर्की, ईरान , कतर , कुवैत , जॉर्डन , बांग्लादेश , पाकिस्तान जैसे देशों ने फ्रांस के प्रोडक्ट का बहि’ष्कार करने की मांग की है । कतर की कंपनि’यों ने स्पष्ट कहा है कि वो फ्रांस के प्रो’डक्ट को सुपर’मार्किट से हटा लें ।

qater ban france goods

बता दे, पूरी दुनिया मे फ्रांस के प्रो’डक्ट का बहि’ष्कार तेज हो गया । मीडिया से मिली रिपो’र्ट्स के अनुसार बंगलादेश की राजधानी ढाका में लाखों की संख्या में आशिकें रसूल ने सड़को पर उतरकर बड़े स्तर पर प्रोटे’स्ट किया, मेक्रोन के पुत’ले ज’लाए और बंगला’देश से फ्रांस के रा’जदूत को वापस भेजने के लिए भी कहा गया ।

इससे पहले सऊदी विदे’श मंत्रा’लय ने फ्रांस के का’र्टून वि’वाद पर टिप्प’णी करते हुए इसकी क’ड़ीं निं’दा की । फ्रांस के राष्ट्रपति के बयान के बाद पूरी दुनिया के मु’स्लिम ना’राज नजर आए और आगे पफ़्रां’सिसी प्रोड’क्ट को बै’न करने की मांग करने लगे ।

qater ban france goods news

कतर विश्व’विद्यालय ने भी आगामी सत्र को अगले आदेश तक फ़्रांसि’सी सत्र को स्थगित कर दिया है । क़तर विश्व’विद्यालय के छात्र प्रतिनि’धि बो’र्ड ने पैग’म्बर मोह’म्मद सल्ला’हु अलै’हि व’सल्लम के लिए फ्रांस की कड़ीं निं’दा की है ।

बता दे, फ्रांस के विदेश मंत्रालय ने मेक्रोन के बयान के बाद एक बयान जारी कर कहा है कि विश्व भर के मु’स्लिम नेता फ्रांस के प्रोड’क्ट के ब’हिष्कार को खुद से दूर करे ।

Leave a Comment